spot_img
Thursday, December 8, 2022
spot_img
Homeउत्तराखंडविश्व पर्यटन दिवस सीएम धामी बोले शुभ संकेत

विश्व पर्यटन दिवस सीएम धामी बोले शुभ संकेत

विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन के क्षेत्र में राज्य को मिले सम्मान पर मुख्यमंत्री ने दी प्रदेशवासियों को शुभकामना।पुरस्कारों को बताया राज्य के पर्यटन विकास के लिये शुभ संकेत मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के लिए यह पुरस्कार एक अच्छा संकेत है तो वही हमारे ऐसे टूरिस्ट क्षेत्र भी अब तेजी से विकसित हो सकेंगे जो अभी तक विकसित नहीं हो पाए थे इस पुरस्कार को मिलने के बाद उत्तराखंड 1 तरीके से नई ऊर्जा से लबरेज नजर आएगा उत्तराखंड में तमाम ऐसे प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पर्यटक स्थल हैं जिनको निहारने के लिए देश ही नहीं दुनिया भर के लोग उत्तराखंड आते हैं.

ऐसे में प्रथम पुरस्कार के रुप में उत्तराखंड को जो सम्मान मिला है उससे एक नई ऊर्जा का संचार होता हुआ नजर आएगा राज्य सरकार की कोशिश है कि वह पर्यटक क्षेत्रों में अधिक गतिविधियां यहां आने वाले लोगों को उपलब्ध करा सके ताकि उत्तराखंड की आए और पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो सके उत्तराखंड में वीकेंड टूरिज्म को भी राज्य सरकार बढ़ाव करने की पहल कर रही है अगर ऐसा हुआ तो राज्य के पर्यटन क्षेत्र में उत्तराखंड को अच्छी आए मिल सकती है. एक अनुमान के अनुसार वीकेंड पर आने वाले सैटरडे और संडे के दिन ही उत्तराखंड में अच्छी खासी संख्या पर्यटक वाले इलाकों में देखी जाती है.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को नई दिल्ली में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उत्तराखंड को बेस्ट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन एवार्ड तथा पर्यटन के सर्वांगीण विकास के लिए प्रथम पुरस्कार प्रदान किये जाने पर प्रदेशवासियों को शुभकामना दी है। मुख्यमंत्री ने इसे प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने वाला बताते हुए कहा कि इससे उत्तराखंड के नैसर्गिक प्राकृतिक सौंदर्य एवं पर्यटन क्षेत्रों को देश व दुनिया में पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा कि विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर राज्य के पर्यटन को यह एक सौगात है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश का नैसर्गिक प्राकृतिक सौन्दर्य पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। साहसिक पर्यटन के दृष्टिगत माउंटेनियरिंग, रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग, कैम्पिंग, पैराग्लाईडिंग, माउंटेन बाईकिंग आदि गतिविधियों का भी राज्य में काफी विस्तार हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चारधाम कॉरिडोर की तर्ज पर कुमाऊं क्षेत्र में मानस खंड कॉरिडोर बनाने के लिये भी प्रयासरत है। इससे जहां एक ओर क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी ओर पूरे कुमाऊं के आधारभूत ढ़ांचे को भी मजबूती मिलेगी।

Uttarakhand News उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे वेब पोर्टल भड़ास फॉर इंडिया Bhadas4india को विजिट करे आपको हमारी वेबसाइट पर Dehradun News देहरादून न्यूज़ के साथ Uttarakhand Today News Breaking News हर खबर मिलेगी हमारी हिंदी खबरे शेयर करना नहीं भूले

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!