Google search engine
Thursday, July 7, 2022
Google search engine
Homeउत्तराखंडWorld famous Valley of Flowers National Park in Uttarakhand's

World famous Valley of Flowers National Park in Uttarakhand’s

World famous Valley of Flowers National Park in Uttarakhand’s Chamoli district to open for visitors tomorrow चमोली उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के साथ साथ कई ज़िलों में पर्यटन के लिए सुन्दर जगह भी मौजूद है चमोली ज़िले में फूलों की घाटी अपनी तरफ देश ही नहीं विदेशो के पर्यटकों को भी आकर्षित करती है यही वजह है चमोली जिले में 3,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, फूलों की घाटी में जून से अक्टूबर तक पर्यटको के लिए बुधवार को खुल रही है

चमोली यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल फूलों की घाटी एक जून से पर्यटकों के लिए खुलेगी। उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है। चमोली जिले में 3,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, फूलों की घाटी में जून से अक्टूबर तक पर्यटक जा सकते हैं। अक्टूबर से शुरू होने वाले शेष छह महीनों के लिए बर्फ की चादर में ढकी रहती है।

फूलों की घाटी छह सौ से अधिक फूलों की प्रजातियों का घर है, जिसमें ब्रह्मकमल जैसी कुछ फूलों की किस्में भी शामिल हैं, जो उत्तराखंड का राज्य फूल भी है। अन्य किस्मों में ब्लू पोस्पी शामिल हैं, जिन्हें फूलों की रानी, ​​ब्लूबेल, प्रिमुला, पोटेंटिला, एस्टर, लिलियम, हिमालयन ब्लू पोपी, डेल्फीनियम और रैनुनकुलस आदि हैं।

इस क्षेत्र में तेंदुए, कस्तूरी मृग और नीली भेड़ जैसी प्रजातियों के साथ एक समृद्ध जीव विविधता भी है। 1982 में एक राष्ट्रीय उद्यान घोषित, फूलों की घाटी 87.50 वर्ग किमी के विस्तार में फैली हुई है। इसे 2005 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। केवल पैदल ही पहुंचा जा सकता है। यह बहुत सारे पर्यटकों और ट्रेकर्स को आकर्षित करता है।

फूलो की घाटी में सत्रह किलोमीटर लंबा ट्रेक है जो 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित घांघरिया से शुरू होता है, जो जोशीमठ के पास एक छोटी सी बस्ती गोविंदघाट से ट्रेक के जरिए पहुंचा जा सकता है। फूलों की घाटी में प्रवेश करने के लिए राज्य के वन विभाग से परमिट की आवश्यकता होती है।

उत्तराखंड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि उत्तराखंड को प्रकृति का आशीर्वाद मिला है और फूलों की घाटी राज्य को प्रकृति का एक ऐसा उपहार है। “बहुत से पर्यटक, विशेष रूप से विदेशों से, फूलों की घाटी का दौरा करना पसंद करते हैं। बुधवार को फूलों की घाटी खुलने के साथ ही राज्य पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!