spot_img
Friday, February 3, 2023
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडपुष्कर सरकार का वर्क बोलता है दुग्ध उत्पादन और डेयरी विकास

पुष्कर सरकार का वर्क बोलता है दुग्ध उत्पादन और डेयरी विकास

देहरादून उत्तराखंड सरकार हर वर्ग के लिए वर्क कल्चर को बढ़ावा देने का काम कर रही है पुष्कर सिंह धामी के मुख्यमंत्री काल में पिछले वर्षो में किए गए विकास कार्यों की लिस्ट लंबी है फिलहाल दूध क्रांति के लिए धामी सरकार ने अनूठे प्रयास किसानों की आय में इजाफे वाले नजर आने लगे है राज्य सरकार ने पिछले छ: माह में 4 रूपये प्रति लीटर तक बढ़ाया दुग्ध समर्थन मूल्य जिसके बाद पहाड़ी जिलों से लेकर मैदानी जिलों में दूध उत्पादन करने वाले किसानों को इसका लाभ मिला है।

उत्तराखंड में दुग्ध उत्पादन और डेयरी विकास के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार काम कर रहे हैं। प्रदेश में डेयरी व दुग्ध व्यापार से जुड़े किसानों के लिए राज्य सरकार ने पिछले 6 माह में ₹4 तक समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की है, इसके जरिए दुग्ध उत्पादन से जुड़े किसानों की आय में वृद्धि होगी। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के बाद किसानों को दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन राशि जहां पूर्व में 6 माह में एक बार दी जाती थी अब यह प्रोत्साहन राशि प्रतिमाह किसानों को दी जा रही है।

डेयरी विकास विभाग द्वारा नैनीताल, उधम सिंह नगर, चंपावत, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर, टिहरी, उत्तरकाशी में ₹4 प्रति लीटर प्रोत्साहन राशि बढ़ाई गई है। जबकि हरिद्वार में ₹3 प्रति लीटर और पौड़ी व देहरादून में ₹2 प्रति लीटर इज़ाफ़ा किया गया है।

प्रदेश के दुग्ध किसानों के कल्याण हेतु मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 8 दिसंबर 2021 को उत्तराखंड दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है इस योजना का मकसद दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ ही पात्र लाभार्थियों को जिनमें सीमांत किसान महिलाएं आज की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के मकसद से शुरू की गई थी। साथी ग्रामीण युवाओं को डेरी गतिविधि में प्रोत्साहित कर उन्हें रोजगार देते हुए पलायन रुके जाने को लेकर भी सरकार की मंशा है।

Uttarakhand News उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे वेब पोर्टल भड़ास फॉर इंडिया Bhadas4india को विजिट करे आपको हमारी वेबसाइट पर Dehradun News देहरादून न्यूज़ के साथ Uttarakhand Today News Breaking News हर खबर मिलेगी हमारी हिंदी खबरे शेयर करना नहीं भूले

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!