spot_img
Thursday, September 29, 2022
spot_img
Homeहरिद्वारशिव भक्त कांवड़ियों की आस्था भारी तभी तो कहते है भोला भंडारी

शिव भक्त कांवड़ियों की आस्था भारी तभी तो कहते है भोला भंडारी

देहरादून शिव भक्त कांवड़ियों का सैलाब हर की पौड़ी से लेकर नीलकण्ड महादेव मदिर सहित सभी शिवालयों में देखा जा रहा है सावन में कांवड़ यात्रा शिव भक्तो के लिए धार्मिक आस्था का सबसे बढ़ा आयोजन के रूप में रहती है दो साल बाद कावड़ यात्रा के शुरू होने के चलते इस बार रिकॉर्ड कावड़ लेने वाले हरिद्वार पहुंच रहे है कावड़ यात्रा में करोड़ो शिव भक्त कांवड़ियों का स्वागत भी उत्तराखंड सरकार कर रही है उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पहली बार आस्था के पथ पर आगे बढ़ते हुए एक नयी पहल का सूत्रपात किया है बुधवार को माँ गंगा के घाट पर शिव भक्त कांवड़ियों का पैर धोते हुए उनका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

शिव भक्त कांवड़ियों के बारे में मान्यता है कावड़ लेकर जाने वाले शिव भक्त भोले की बारात के रूप में माने जाते है महाशिवरात्रि के दिन शिव मंदिरो में शिवलिंग पर कावड़ लाने वाले शिव भक्तो द्वारा जलाभिषेक किया जाता है हरिद्वार से कावड़ लेकर आने वाले शिव भक्त कांवड़ियों का अनूठा अंदाज भी कावड़ यात्रा में देखते ही बनता है आस्था के पथ पर सावन का महीना भोले नाथ के जयकारो से गुंज उठता है पंचांग के अनुसार, सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ 26 जुलाई को शाम 06 बजकर 46 मिनट पर हो रहा है. इस तिथि का समापन अगले दिन 27 जुलाई बुधवार को रात 09 बजकर 11 मिनट पर होगा।

सावन में कांवड़ यात्रा मार्ग हरिद्वार में मांस-मछली और अंडे की दुकानें 26 जुलाई तक एक सप्ताह तक बंद रहेंगी। कांवड़ यात्रा मार्ग पर पड़ने वाली शराब की दुकानों का फ्रंट टीनशेड या तिरपाल से कवर रहेगा। हालांकि, शराब की बिक्री पर रोक नहीं है। डीएम ने पुलिस को आदेश का सख्ती से लागू करने के निर्देश जारी किए हैं। सावन माह की शिवरात्रि को लेकर अब 26 जुलाई तक शिव भक्त कांवड़ियों का सैलाब उमड़ेगा। हरिद्वार मेला क्षेत्र ड्राई एरिया है। यहां मांस-मछली और अंडा भी नहीं बिकता है। लेकिन मेला क्षेत्र से बाहर शराब और मांस-मछली और अंडे की दुकाने हैं। कांवड़ यात्रा को देखते हुए डीएम विनय शंकर पांडेय ने 26 जुलाई तक मांस-मछली और अंडे की दुकानों को बंद कराने के आदेश दिए हैं।

डेली Uttarakhand Hindi News उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे वेब पोर्टल भड़ास फॉर इंडिया Bhadas4india को विजिट करे आपको हमारी वेबसाइट पर Dehradun News देहरादून न्यूज़ के साथ हर खबर मिलेगी हमारी हिंदी खबरे शेयर करना नहीं भूले  

Uttarakhand News उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे वेब पोर्टल भड़ास फॉर इंडिया Bhadas4india को विजिट करे आपको हमारी वेबसाइट पर Dehradun News देहरादून न्यूज़ के साथ Uttarakhand Today News Breaking News हर खबर मिलेगी हमारी हिंदी खबरे शेयर करना नहीं भूले

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!