Homeउत्तराखंडउत्तराखंड में मानसून की विदाई के बीच चटख धूप खिलने से सामान्य...

उत्तराखंड में मानसून की विदाई के बीच चटख धूप खिलने से सामान्य से अधिक बना तापमान

जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज 

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम शुष्क होने लगा है। मानसून की विदाई के बीच दिन में चटख धूप खिलने लगी है। इससे पारा भी सामान्य से अधिक बना हुआ है। आने वाले दिनों में बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक बना रह सकता है। बारिश के विदाई के साथ ही तापमान अब शुष्क होने लगा है।

अक्टूबर के पहले पखवाड़े में प्रदेश में मौसम सामान्य से अधिक गर्म रहने के आसार हैं। जबकि उत्तराखंड से आज मानसून पूरी तरह विदा हो सकता है। देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार समेत ऊधम सिंह नगर के कुछ हिस्सों से मानसून लौट चुका है। हालांकि, अभी उत्तराखंड के अन्य जिलों से मानसून की औपचारिक विदाई नहीं हुई है। इसके अलावा बीते कई दिनों से ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा का क्रम भी थमा हुआ है। पर्वतीय क्षेत्रों में खासकर कुमाऊं के कुछ क्षेत्रों में हल्की बौछार दर्ज की जा रही है।

देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में शुष्क मौसम के बीच चटख धूप खिल रही है। ऐसे में मैदानी क्षेत्रों में पारा भी सामान्य से अधिक है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज मंगलवार को पहाड़ों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बौछारें पड़ सकती हैं। जबकि, निचले क्षेत्रों में धूप खिली रह सकती है।

इसके बाद अगले एक सप्ताह प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। चटख धूप खिलने से ज्यादातर क्षेत्रों का तापमान सामान्य से अधिक बना रह सकता है। हालांकि, सुबह और शाम हल्की ठंड महसूस की जा सकती है। लोगों को अब जल्द ही बर्फबारी का नजारा भी देखने को मिलेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

error: Content is protected !!