spot_img
Thursday, February 9, 2023
spot_imgspot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeराष्टीयराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ऐसी स्पीच यूथ बोले आप हमारी प्रेरणा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ऐसी स्पीच यूथ बोले आप हमारी प्रेरणा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ऐसी स्पीच यूथ बोले आप हमारी प्रेरणा President of India doon univercity speech

देहरादून राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विवि में 669 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान करने के लिए देहरादून के दून विश्वविद्यालय में उपाधि प्राप्त करने वाले 2021 बैच के स्नातक और परास्नातक के 653 और पीएचडी के 16 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई विश्वविद्यालय में मेधावी छात्र-छात्राओं को मेडल उपाधि प्रदान करने वाले छात्रों में उत्साह से भरा हुआ यूथ नज़र आया प्रेजिडेंट ऑफ़ इंडिया के हाथो उपाधि पाने वालो में हर वर्ग के छात्रों में एक नयी ऊर्जा का संचार कर गया मात्र भाषा को बढ़ावा देना हमारे लिए गौरव का पल है।

 

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने बताया कि राइजिंग नारी शक्ति की थीम पर आयोजित समारोह आज (शुक्रवार को) दोपहर दो बजे से शुरू हुआ । सबसे पहले विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी देते हुए बताया की महिला वर्ग के लिए कई तरह के आयोजन किये जा चुके है देश भर में महिला आयोजन होने से उनका एक अलग महत्व देखा गया है हमारे लिए आयोजित किये गए सेमिनार एक अलग तरह की ऊर्जा देने का काम करते है।

दून विश्वविद्याल में आयोजित हुए 2021 बैच के स्नातक और परास्नातक के 653 और पीएचडी के 16 विद्यार्थियों को राष्ट्रपति डिग्री प्रदान करते हुए कहा की छात्रों के जीवन में शिक्षा का महत्व उनके जीवन के लिए अच्छे संस्कार और ज्ञान देता है आज जो छात्र डिग्री लेकर जा रहे है वो अपने अपने विजन को पूरा करने में हर तरह से आचरण का ध्यान रखेंगे यहाँ मिली शिक्षा का महत्व उनके जीवन में आगे बढ़ने में एक बेहतर सेतू का काम करेगा। उन्होंने सभी उपाधि प्राप्त करने वालो छात्रों को सफल शुभ कामनाये देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

दीक्षांत समारोह के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उत्तराखंड की ऐसी महिलाओं से संपर्क किया गया जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में विषम परिस्थिति होने के बावजूद भी विशेष उपलब्धि प्राप्त की।

शिक्षा मंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कार्यक्रम में बोलते हुए कहा उत्तराखंड में राज्य में बाल वाटिका शुरू करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य है राष्टीय शिक्षा निति को लागु किया जा चूका है उत्तराखंड में 65 फीसदी लड़किया एवं 35 फीसदी लड़के शिक्षा प्राप्त करते है पहाड़ी ज़िलों में महिला वर्ग का 70 फीसदी लड़कियाँ शिक्षा ग्रहण कर रही है 2025 में उत्तराखंड बेहतर राज्य के रूप में नज़र आएगा।

दून विश्वविद्याल तीसरे दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में बोलते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा प्रेजिडेंट ऑफ़ इंडिया जैसे पद पर आने के लिए महिला वर्ग के लिए प्रेणना का सूचक है भारत के अंतिम पंक्ति पर खड़ा वयक्ति आपकी ह उन्होंने कहा उत्तराखंड हमेशा धार्मिक आस्था का केंद्र रहा है देवभूमि जैसे राज्य में गोरा देवी जैसी महिला के नाम से भी जाना जाता है शिक्षा में उत्तराखंड बेहतर काम कर रहा है प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता हुआ हमारा राज्य शिक्षा में विदेशी भाषाओं का ज्ञान भी उपलब्ध करवा रहा है उपाधि प्राप्त एवं अच्छे अंक लाने वाले बच्चो को कहा की संकट के समय हमेशा युवा प्रेजिडेंट ऑफ़ इंडिया के जीवन का संस्मरण याद करे निश्चित रूप से हर संकट का निवारण होता नज़र आएगा।

दून विश्वविद्याल तीसरे दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में बोलते हुए उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा हमारे लिए आज का दिन गौरव का दिन है उन्होंने कहा ये वर्ष नारी शक्ति के रूप में रखे जाने का संकल्प लिया है महिला वर्ग के लिए हमारा गोल्ड 23 मैडल महिला वर्ग ने प्राप्त किये है विकसित भारत के सपने को पूरा करने में महिला वर्ग का सहयोग मिल रहा है बेटियों की कामयाबी हमारे लिए एक नया जोश है गुरु जो एक अच्छे छात्र को तैयार करता है तराशा जाता है उन्होंने कहा मुझे उम्मीद है छात्र एक अच्छे समाज का निर्माण करेंगे मिली शिक्षा से देश में एक नए परिवर्तन लाने में आपकी ऊर्जा सदैव काम आएगी।

दून विश्वविद्याल तीसरे दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में बोलते हुए प्रेजिडेंट ऑफ़ इंडिया द्रौपदी मुर्मु ने कहा आज का दिन अपने एक सपना साकार हो गया है मुझे उम्मीद है आपकी सफलता में अपनी खुशी देखने वाले लोग खुश होंगे शिक्षा मानक के रूप में दून विश्वविद्याल राष्टीय फलक पर काम करेगा पांच विदेशी भाषा गढ़वाली कुमायु जौनसारी भाषा को पढ़ाया जा रहा है जो दून विश्वविद्याल के लिए गौरव का विषय है हमारा लक्ष्य युवा शक्ति के बिना संभव नहीं ऐसे में युवा वर्ग देश में अलग पहचान कायम करते हुए देश को आगे ले जाने में अपना योगदान देंगे उन्होंने कहा शिक्षा को तकीनीकी रूप से तैयार करना होगा ताकि रोजगार के साधन बढ़ेंगे।

मैं आप सब से, विशेषकर बेटियों से अपील करूंगी, कि आप अपनी सेवा के दौरान जहां भी रहें लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते रहें। जब हमारी बेटियाँ विभिन्न क्षेत्रों में आगे आएंगी तो हमारा देश और समाज सशक्त बनेगा।आठ पीएचडी महिला वर्ग एवं 23 छात्राओं को गोल्ड मैडल मिले है जो महिला वर्ग के प्रति शिक्षा में आगे आने का सूचक है महिला वर्ग आज देश भर में आगे बढ़ रही है आज हमारी बेटियों हर वर्ग में आगे है उपाधि प्राप्र्त करने वाले छात्रो से कहा की आज आपकी जिम्मेदारी और अधिक बढ़ गई है अपने ज्ञान से आपको समाज में एक नया विकसित देश बनाना है

Uttarakhand News उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे वेब पोर्टल भड़ास फॉर इंडिया Bhadas4india को विजिट करे आपको हमारी वेबसाइट पर Dehradun News देहरादून न्यूज़ के साथ Uttarakhand Today News Breaking News हर खबर मिलेगी हमारी हिंदी खबरे शेयर करना नहीं भूले

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!