spot_img
Thursday, February 9, 2023
spot_imgspot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से बनी कारोबारी 12 स्टूडेंट ने रची हौसलो...

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से बनी कारोबारी 12 स्टूडेंट ने रची हौसलो की उड़ान

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से बनी कारोबारी 12 स्टूडेंट ने रची हौसलो की उड़ान Pm Yojana Se Bani Student Class 12 Karobari

देहरादून प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना युवा से लेकर हर वर्ग के लिए नयी उम्मीद का सूरज बनकर उभर रही है योजना को धरातल पर अपना रोजगार खड़ा करने केलिए कई तरह की परेशानी का सामना भी करना पड़ता है बैंक लोन देने के लिए अपने कदम आगे नहीं बढ़ाता कई मामलो में बैंक भूमिका की वजह से अपना कारोबार आगे बढ़ाने में परेशानी ही नहीं बल्कि योजना पर सवाल खड़े होने शुरू हो जाते है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में देश भर में कई सक्सेस स्टोरी अपनी क़ाबलियत के बल पर बड़ा कारोबार खड़ा कर चुकी है अगर बात पड़ने की उम्र में कारोबारी बन जाने वाली हो तो हौसला अधिक परवान चढ़ता है।

ऐसी ही एक कहानी उत्तराखंड विकासनगर में रहने वाली कक्षा 12 की छात्रा की उम्मीद का नया सूरज प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से साकार हो पाया है अपने हौसले से उड़ान भरने वाली प्रिंसी वर्मा परिवार की आर्थिकी मजबूत नहीं होने के बाद अपना कारोबार शुरू करने की योजना बना रही थी एक दिन अपने कारोबार को शुरू करने का इरादा लेकर वो प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत खोले गए सेंटर पर आने वाले अन्य छात्रों की तरह ही प्रिंसी भी ब्यूटीशियन का कोर्स करने जा पहुंची बस फिर क्या था यही से उसके हौसले की उड़ान का नया उम्मीद वाला सूरज जाग गया आसान नहीं कई तरह की कठिन डगर पर चलकर आज प्रिंसी अपनी क़ाबलियत से एक दर्जन लोगो को रोजगार उपलब्ध करवाते हुए एक लाख रूपए महीने का अपना कारोबार चला रही है।

कौन कहता है कि आसमां में सुराख नहीं होता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो..’ दुष्यंत कुमार की इन पंक्तियों को सेलाकुई के चोई बस्ती निवासी कक्षा 12 की छात्रा ने साकार किया है। छात्रा ने अपनी हिम्मत और जज्बे से अपने रोजगार को न सिर्फ एक लाख रुपये महीने तक पहुंचा दिया है बल्कि 11 लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करा रही है।

हरबर्टपुर के राजकीय इंटर कॉलेज में कक्षा 12 की छात्रा प्रिंसी वर्मा आम लड़कियों की तरह सेलाकुई स्थित प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र पर ब्यूटीशियन का कोर्स करने के लिए गई थी। खाली समय में वह उद्यमिता विकास कार्यक्रम की कक्षा में बैठकर स्वरोजगार के बारे में बताई जाने वाली बातों को ध्यान से सुनती रहती थी। यहीं से उसके मन में अपना कारोबार शुरू करने की इच्छा जागी।

विपिन नौटियाल, संचालक प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र सेलाकुई बताते है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत खोले गए सेंटर पर आने वाले अन्य छात्रों की तरह ही प्रिंसी भी ब्यूटीशियन का कोर्स करने आई थी, लेकिन उसके कुछ अलग करने की इच्छाओं के चलते सेंटर के माध्यम से हर प्रकार का सहयोग प्रदान किया गया। सेंटर की पहल पर ही प्रिंसी को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत बैंक ने ऋण प्रदान किया, जिसका वह अच्छे से सदुपयोग करके न सिर्फ नाम कमा रही है बल्कि दूसरे युवाओं के लिए प्रेरणा भी बन रही है।

Uttarakhand News उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे वेब पोर्टल भड़ास फॉर इंडिया Bhadas4india को विजिट करे आपको हमारी वेबसाइट पर Dehradun News देहरादून न्यूज़ के साथ Uttarakhand Today News Breaking News हर खबर मिलेगी हमारी हिंदी खबरे शेयर करना नहीं भूले

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!