Monday, March 4, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleटमाटर से बनाएं ये 5 फेस मास्क, त्वचा संबंधित कई समस्याओं से...

टमाटर से बनाएं ये 5 फेस मास्क, त्वचा संबंधित कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

टमाटर विटामिन ए, के और सी, आयरन, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस कारण टमाटर से बने फेस मास्क त्वचा की देखभाल करने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।ये चेहरे के दाग-धब्बे, निशान, बढ़ती उम्र के लक्षण और मुंहासे जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।आइये आज हम आपको टमाटर के 5 फेस मास्क बनाने के तरीके बताते हैं, जो त्वचा को अलग-अलग फायदे पहुंचाने में मददगार हैं।

टमाटर और नींबू का फेस मास्क

फेस मास्क बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले 1 चम्मच टमाटर का गूदा और नींबू के रस की 3-4 बूंदें को एक साथ अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें।फायदा: इस फेस मास्क के इस्तेमाल से त्वचा के रंग में निखार आता है और यह हाइपर-पिगमेंटेशन को कम करने में भी मदद करता है।

टमाटर और शहद का फेस मास्क
फेस मास्क बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले 2 बड़ी चम्मच टमाटर का गूदा लें, फिर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर चिकना पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और करीब 15 मिनट तक इसे सूखने दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।फायदा: यह फेस मास्क त्वचा का रूखापन दूर करके उसे मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।

टमाटर और आलू का फेस मास्क
फेस मास्क बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले 1 बड़ी चम्मच आलू का रस, 1 बड़ी चम्मच टमाटर का रस और 1 बड़ी चम्मच शहद को एक साथ मिला लें। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और फिर अच्छी तरह सूखने के बाद पानी से धो लें।फायदा: इस फेस मास्क के इस्तेमाल से त्वचा कीटाणु रहित रहती है और यह मुंहासों से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है।

टमाटर, नारियल का तेल और दही का फेस मास्क
फेस मास्क बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले आधा चम्मच मसला हुआ टमाटर, 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 बड़ी चम्मच दही को एक साथ अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिर में चेहरे को पानी से धो लें।फायदा: यह फेस मास्क महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है। साथ ही त्वचा की गंदगी को भी साफ करने में मददगार है।

टमाटर और पपीता का फेस मास्क
फेस मास्क बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले 2 बड़ी चम्मच टमाटर का गूदा और 2 बड़ी चम्मच पपीते का गूदा लेकर इसे अच्छे से मिला लें। अब इस गाढ़े मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के बाद पानी से धो लें।फायदा: यह फेस मास्क समय से पहले उम्र बढऩे के प्रभावों को कम करता है और चेहरे के दाग-धब्बों के निशान को हल्का करने में भी मदद करता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

HTML tutorial

Most Popular

error: Content is protected !!