Google search engine
Thursday, July 7, 2022
Google search engine
HomeUncategorizedIndian Army Agneepath Scheme

Indian Army Agneepath Scheme

Indian Army Agneepath Scheme: अग्निवीर बनने के लिए क्या हैं निर्धारित योग्‍यताएं, आयुसीमा, यहां देखें जानकारी

Indian Army Agneepath Scheme Eligibility: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को अग्निपथ स्‍कीम की घोषणा की है जिसके तहत युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्‍त्र सेनाओं में कमीशन पर भर्ती किया जाएगा. 4 साल तक वेतन के बाद आयकर से मुक्‍त 10.4 लाख की संयुक्‍त निधि और उपार्जित ब्‍याज का लाभ भी अग्निवीरों को मिलेगा.

आर्मी में जाने के लिए देश के युवाओं को यह सुनहरा मौका मिल रहा है जिसमें वह अपने भविष्य को संवारने का देश भक्ति के साथ एक ऐसे जवान बन सकेंगे जिसका उपयोग राज्यों की सरकारें अपने अपने यहां भी कर पाएंगी.

देशभर में हालांकि इस योजना को लेकर विरोध के स्वर भी देखे जा रहे हैं हालांकि वह स्वर कितने प्रभावी हैं इसको देश के युवा ज्यादा बल नहीं देते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी इस योजना को अब पूरे देश भर में भरपूर समर्थन मिल रहा है.

देश के युवा भी चाहते हैं कि वह स्वावलंबी होने के साथ-साथ अपने पैरों पर खड़े हो सकें हालांकि इस योजना में उन सभी चीजों को समाहित किया गया है जो एक युवा के लिए महत्वपूर्ण है इस सेवाकाल के 4 साल में देश का युवा उस महत्वपूर्ण मुकाम को भी हासिल कर सकेगा जिसकी परिकल्पना जीवन भर की जाती है इस योजना के लाभ से देशभर के करीब 10 लाख युवाओं को जोड़ा जाएगा जो भारतीय सेना में भी उसके बल को बढ़ाएंगे.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!