Sunday, March 3, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeराष्टीयगूगल से आंकड़ें मिल सकते हैं निर्णय तो खुद ही लेना पड़ता...

गूगल से आंकड़ें मिल सकते हैं निर्णय तो खुद ही लेना पड़ता है :नरेंद्र मोदी

गूगल से आंकड़ें मिल सकते हैं निर्णय तो खुद ही लेना पड़ता है :नरेंद्र मोदी

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर में अखिल भारतीय शिक्षा संघ के अधिवेशन में पहुंचे । पीएम मोदी ने गुजरात में 4,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ किया । साथ ही 19,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत घरों की चाबियां दी । प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम मोदी गिफ्ट सिटी का दौरा भी कर रहे है । 4,400 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद मोदी ने कहा देश का भविष्य अब तेजी से विकसित हो रहा है।

अधिवेशन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि जब भारत विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है ऐसे में शिक्षकों की भूमिका और बढ़ जाती है। एक जमाने में गुजरात में ड्रॉप आउट रेट 40 फीसदी के आसपास रहता था लेकिन आज यह सिर्फ 3 फीसदी रह गया है। यह गुजरात के शिक्षकों के सहयोग से ही हो पाया है।

 

उन्होंने आगे कहा कि आज शिक्षकों के सामने संसाधनों की चुनौती दूर हो रही है, लेकिन आज की पीढ़ी के छात्रों की जिज्ञासा शिक्षकों के लिए चुनौती बन गई है। ये छात्र आत्मविश्वास से भरे हैं, ये निडर हैं। उनकी जिज्ञासा शिक्षकों को चुनौती देती है। पीएम ने कहा कि गूगल से छात्रों को आंकड़ें मिल सकते हैं लेकिन निर्णय तो खुद ही लेना पड़ता है। एक गुरु ही छात्र को सीखा सकता है कि वे अपनी जानकारियों का सही उपयोग कैसे करें। तकनीक से जानकारी मिल सकती है लेकिन सही दृष्टिकोण शिक्षक ही दे सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

HTML tutorial

Most Popular

error: Content is protected !!