Google search engine
Monday, August 8, 2022
Google search engine
HomeUncategorizedगंगा दशहरा निर्जला एकादशी गंगा में आस्था की डुबकी

गंगा दशहरा निर्जला एकादशी गंगा में आस्था की डुबकी

गंगा दशहरा निर्जला एकादशी गंगा में आस्था की डुबकी Ganga Dussehra Hindi News 2022 भारत की जीवनधारा के साथ ही मोक्षदायिनी व जीवनदायिनी के नाम से सुशोभित गंगा नदी के अवतरण दिवस यानी गंगा दशहरा का पर्व उत्तर प्रदेश सहित उत्तराखंड में काफी धूमधाम ने मनाया जा रहा है। गंगा दशहरा पर्व पर धर्मनगरी हरिद्वार में वीरवार सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ गंगा घाटों पर उमड़ पड़ी हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड सहित अलग-अलग घाटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर स्नान किया।

गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी पर्व स्नान पर हरिद्वार में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने की संभावनाएं को देखेते हुए पुलिस-प्रशासन ने तैयारियां चाक चौबंद की। हरकी पैड़ी क्षेत्र में भीड़ नियंत्रण के लिए बुधवार शाम से बैरिकेडिंग कर दी गई थी। घाटों पर ड्रोन से निगरानी की जा रही है।

कोरोना काल के दो साल बाद पर्व स्नानों पर भीड़ उमड़ रही है। चारधाम यात्रा होने से श्रद्धालुओं का सैलाब अधिक उमड़ रहा है। यात्रा चार धाम की होने के चलते आस्था की डुबकी लगाए जाने के लिए हर कोई भीड़ से बचाव के लिए सड़को के किनारे गाड़ियों को खड़ा करता हुआ देखा जा रहा है जिसके कारण जाम भी लग रहा है बहार से आने वाली गाड़ियों के कारण जाम अधिक लग रहा है

डीएम ने कहा कि नौ जून को गंगा दशहरा और 11 जून को निर्जला एकादशी है। दोनों हिंदू आस्था के बड़े पर्व हैं। कहा कि श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने पर समस्त व्यवस्थाओं को चुनौती के रूप पूर्ण करना होगा। आईजी डॉ. योगेंद्र रावत ने अधीक्षक नगर को मेले का प्रभारी अधिकारी नामित किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!