spot_img
Tuesday, September 27, 2022
spot_img
Homeउत्तराखंडमां वाराही धाम देवीधुरा बगवाल सीऍम धामी पहुंचे मंदिर किया पूजन

मां वाराही धाम देवीधुरा बगवाल सीऍम धामी पहुंचे मंदिर किया पूजन

मां वाराही धाम देवीधुरा बगवाल मेले में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दोपहर मेले में पहुंचे मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद आयोजन मंडल के उत्तराखंड की संस्कृति से जुडी बगवाल के लिए शुभकामनये दी है करीब दो सालो बाद आयोजित हो रही कोरोना काल के बाद बगवाल मेले में लोगो का उत्साह देखा गया धार्मिक आस्था के लिए खोलीखांड दुबाचौड़ में शुक्रवार को बगवाल खेली गई। बगवाल खोलीखांड दुबाचौड़ मैदान में फल और फूलों से खेली जा रही है । चारखाम (चम्याल, गहड़वाल, लमगड़िया, वालिग) और सात थोक के योद्धा बगवाल में शिरकत कर रहे है।

 

बगवाल के लिए योद्धाओं के फर्रे तैयार होकर पहुंचे तो माँ बाराही के जयकारो से देवीधुरा की पूरी घाटी गूंज उठी बगवाल शुभ मुहूर्त के अनुसार दोपहर एक बजे बाद शुरू हुई। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहे चम्पावत उत्तराखंड के सी ऍम पुष्कर की विधानसभा है बगवाल मेले को लेकर दूर दराज से आने वाले लोगो की काफी भीड़ यहाँ पहुंची थी पूर्व में यहां नरबलि दिए जाने का रिवाज था लेकिन जब चम्याल खाम की एक वृद्धा के इकलौते पौत्र की बलि की बारी आई तो वंशनाश के डर से उसने मां वाराही की तपस्या की। देवी मां के प्रसन्न होने पर वृद्धा की सलाह पर चारों खामों के मुखियाओं ने आपस में युद्ध कर एक मानव बलि के बराबर रक्त बहाकर कर पूजा करने की बात स्वीकार ली। तभी से बगवाल शुरू हुई है।

Uttarakhand News उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे वेब पोर्टल भड़ास फॉर इंडिया Bhadas4india को विजिट करे आपको हमारी वेबसाइट पर Dehradun News देहरादून न्यूज़ के साथ Uttarakhand Today News Breaking News हर खबर मिलेगी हमारी हिंदी खबरे शेयर करना नहीं भूले

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!