Homeराष्टीयDengue: दिल्ली में एक सप्ताह में डबल हुई डेंगू की रफ्तार

Dengue: दिल्ली में एक सप्ताह में डबल हुई डेंगू की रफ्तार

Dengue: दिल्ली में एक सप्ताह में डबल हुई डेंगू की रफ्तार

राजधानी दिल्ली में डेंगू का वायरस तेजी से फैल रहा है। बीते एक सप्ताह में इसकी रफ्तार तेज हुई है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों की रिपोर्ट बताती है कि इस सप्ताह दिल्ली में 56 के डेंगू के आए हैं। यह पिछले सप्ताह के मुकाबले डबल हैं।

जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, सेंट्रल दिल्ली में पांच, सिटी एसपी में एक, सिविल लाइन में कोई नहीं, करोल बाग में दो, केशव पुरम में एक, नजफगढ़ में पांच, नरेला में एक भी नहीं, रोहिणी में दो, शाहदरा उत्तरी में तीन और साउथ में तीन, दिल्ली साउथ में छह और दिल्ली वेस्ट में पांच मामले सामने आये हैं। ये कुल मामले 33 हैं। जबकि अन्य एजेंसी की रिपोर्ट बताती है कि एनडीएमसी में 4, दिल्ली कैंट में पांच और रेलवे में 5 मामले हैं। इन सभी को मिलाकर कुल एक सप्ताह में 56 मामले सामने आई है। अब तक कुल 243 मामले सामने आए हैं।

Dengue: दिल्ली में एक सप्ताह में डबल हुई डेंगू की रफ्तार

वहीं दूसरी तरफ पिछले हफ्ते जारी रिपोर्ट में अधिकारियों ने बताया था कि 22 जुलाई तक दिल्ली में डेंगू के 187 मामले रिपोर्ट किए गए हैं, जो साल 2018 के बाद से सबसे अधिक है। डेंगू की सैंपल टेस्टिंग में रोगियों में गंभीर प्रकार के टाइप-2 डेंगू के मामले सबसे अधिक देखे जा रहे हैं।

दिल्ली में डेंगू के बढ़ते जोखिमों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने रविवार को कहा था कि दिल्ली सरकार ने अधिकारियों को स्कूलों और आम लोगों के बीच डेंगू के जोखिमों को कम करने के लिए व्यापक अभियान चलाने का निर्देश दिया है ताकि वायरस के प्रसार पर रोक लगाई जा सके। बाढ़ की स्थिति ने मच्छरों को बढ़ने के लिए अनुकूल माहौल दे दिया है, जिसके कारण आगामी दिनों में और अधिक मामले रिपोर्ट होने की आशंका है।

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली इन दिनों दो प्रकार की बीमारियों की चपेट में है। पहला आई फ्लू का संक्रमण और दूसरा डेंगू। इन दोनों ही बीमारियों के लिए पिछले दिनों हुई तेज बारिश और इसके कारण जलजमाव की समस्या एक कारण हो सकती है। दिल्ली के अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या में पिछले महीने की तुलना में इजाफा देखा जा रहा है। हालांकि, इस बार गंभीर विषय यह है कि कई लोगों में जांच के दौरान डेंगू के खतरनाक स्ट्रेन DENV-2 का पता चला है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

error: Content is protected !!