Google search engine
Monday, August 8, 2022
Google search engine
Homeउत्तरकाशीस्मार्ट सिटी देहरादून तीन रुपए लीटर में स्वच्छ पानी

स्मार्ट सिटी देहरादून तीन रुपए लीटर में स्वच्छ पानी

देहरादून प्रदेश के शहरी विकास मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल द्वारा स्मार्ट सिटी के तहत देहरादून शहर में हो रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ की।

मंत्री ने कहा कि परेड ग्राउण्ड में स्मार्ट लाईब्रेरी का कार्य त्वरित गति से किया जा रहा है जिसमें लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। क्रैश बिल्डिंग से संबंधित कार्य अक्टूबर 2022 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। शहर में 15 इलैक्ट्रानिक बसें संचालित हैं तथा जल्द ही इलैक्ट्रानिक बसों की संख्या को और बढ़ाया जायेगा।

मंत्री ने कहा कि स्मार्ट स्कूल के तहत शहर में तीन स्मार्ट स्कूलों का निर्माण पूर्ण किया गया है जिसमें दो स्कूल खुरबुड़ा क्षेत्र में तथा एक स्मार्ट स्कूल राजपुर में स्थित है। देहरादून में 15 स्मार्ट स्कूल के निर्माण का प्रस्ताव भी रखा गया जिस पर मंत्री द्वारा सहमति व्यक्त करते हुए कार्य को शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिये गए।

मंत्री ने बताया कि शहर में 24 वाटर एटीएम लगाये गये हैं जिनसे 03 रू. प्रति लीटर की दर से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। ड्रेनेज कनेक्टिविटी के तहत शहर में 06 हजार स्मार्ट वाटर मीटर लगाये जाने प्रस्तावित हैं जिनमें से 300 स्मार्ट वाटर मीटर स्मार्ट रोड के दोनों साईड पर लगाये जा गये हैं। मंत्री ने स्मार्ट वाटर मीटर लगाने के कार्य को गति देने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। र्स्काडा के तहत जल संस्थान के 274 वाटर पंपों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है जिसका 80 प्रतिशत तक का कार्य पूर्ण किया गया है।

मंत्री ने कहा कि स्मार्ट वेस्ट वाहन के अन्तर्गत 32 आधुनिक वेस्ट वाहनों का उद्घाटन किया गया है तथा अन्य वाहनों की संख्या जरूरत के आधार पर बढ़ायी जायेगी।

वाटर सप्लाई आग्यूमेंटेशन के संबंध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने अवगत कराया कि वाटर सप्लाई आग्यूमेंटेशन के तहत शहर में 75 प्रतिशत तक का कार्य पूर्ण कर लिया गया है जिसमें पुरानी पाईप लाईन तथा लीकेज को सुधारने तथा नई लाईन से बदलने का कार्य किया जा रहा है।

मंत्री ने ग्रीन बिल्डिंग, सीवरेज लाईन, स्मार्ट टाईलेट, स्मार्ट लाईब्रेरी, ई फाईलिंग तथा स्मार्ट सड़क के कार्यों की भी समीक्षा की तथा अधिकारियों को स्मार्ट सिटी के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये।
मंत्री ने स्मार्ट सड़क के तहत पलटन बाजार तथा परेड ग्राउण्ड में हो रहे कार्यों की गति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि दीपावली से पूर्व स्मार्ट सड़क सम्बन्धी कार्य पूर्ण कर लिये जाएं।

मंत्री ने जिलाधिकारी से स्मार्ट सिटी के कार्यों को गति देने के लिए सम्बंधित विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए विकाय कार्यों को ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों से जुड़ी हुई किसी भी कार्यदायी संस्था द्वारा शिथिलता बरतने पर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

मंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि आगामी 13 अगस्त 2022 से प्रारम्भ हो रहे “हर घर तिरंगा अभियान“ के तहत अपने-अपने घरों में तिरंगा जरूर फहरायें तथा आजादी के अमृत महोत्सव को हर्ष और उल्लास के साथ मनाएं।

इस अवसर पर बैठक में सीईओ स्मार्ट सिटी, जिलाधिकारी सोनिका, सीजीएम, स्मार्ट सिटी पदम कुमार, वित्त नियंत्रक स्मार्ट सिटी तरजीम अली तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!