Monday, March 4, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeराष्टीयCBSE Class 10-12th Admit Card 2023

CBSE Class 10-12th Admit Card 2023

CBSE Class 10-12th Admit Card 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की आगामी परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

 

CBSE Class 10-12th Admit Card 2023 Released: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की आगामी परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। छात्र और स्कूल प्रबंधन अब एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Class 10-12th Exam 15 फरवरी से होंगी

देशभर में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से शुरू होने वाली हैं। 10वीं की परीक्षा 21 मार्च को और 12वीं की परीक्षा पांच अप्रैल को समाप्त होगी। 10वीं, 12वीं की परीक्षा का समय सुबह 10.30 बजे शुरू होगा और दोपहर 1.30 बजे खत्म होगा। प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए भी एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है और बोर्ड ने इसे डाउनलोड करने को कहा है।

Download CBSE Admit Card प्रवेश-पत्र कहां से और कैसे प्राप्त करें
सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
स्कूल लॉग इन पेज पर लॉग इन करें।
यूजर आईडी, सुरक्षा पिन और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
इसके बाद स्कूल छात्रों की कक्षा के अनुसार एक साथ एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।
एडमिट कार्ड डाउनलोड होने के बाद इनका प्रिंट आउट ले लें।
अब स्कूल प्रिंसिपल द्वारा हस्ताक्षर कर सत्यापित करने के बाद इन्हें छात्रों को वितरित करना होगा।

CBSE Admit Card पर होगी यह जानकारी

बोर्ड के अनुसार, एडमिट कार्ड में रोल नंबर, जन्म तिथि (केवल 10वीं कक्षा के लिए), परीक्षा का नाम, उम्मीदवार का नाम, माता का नाम, पिता / अभिभावक का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, पीडब्ल्यूडी की श्रेणी, एडमिट कार्ड आईडी, विषय जिसमें परीक्षा की तिथि के साथ प्रदर्शित हो रहे हैं, आदि जानकारी होगी।

जानकारियों की पुष्टि करने के निर्देश

बोर्ड ने सख्त अनुपालन के लिए छात्रों के लिए कुछ जानकारी भी प्रदान की है। बोर्ड ने स्कूल प्रबंधन, उम्मीदवार और माता-पिता और अभिभावकों से कहा है कि वे एडमिट कार्ड में उल्लेखित विवरणों की जांच करें और फोटो और अन्य जानकारियों की पुष्टि करने के बाद उचित स्थान पर हस्ताक्षर करें।

CBSE Exam Guidelines इन बातों का रखें ध्यान

बोर्ड के अनुसार सुबह 10 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा, इसलिए समय से पहले पहुंचना होगा। उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीख से कम से कम एक दिन पहले परीक्षा केंद्र को जाकर देख लेना चाहिए। उम्मीदवार को सीबीएसई द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड और केवल अनुमेय स्टेशनरी आइटम के अलावा स्कूल की वर्दी और स्कूल पहचान पत्र के साथ जाना चाहिए।

परीक्षार्थी जीपीएस के साथ मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान और सभी वर्जित सामान केंद्र पर नहीं ले जा सकते हैं। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र में दिए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को पढ़ना चाहिए और उनका पालन करना चाहिए।
बोर्ड ने कैंडिडेट से अफवाह फैलाने और यूट्यूब, ट्विटर सहित व्हाट्सएप जैसी सोशल साइट्स पर किसी भी सामग्री को होस्ट करने से बचने के लिए भी कहा है।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

HTML tutorial

Most Popular

error: Content is protected !!