spot_img
Thursday, September 29, 2022
spot_img
Homeउत्तराखंडआजादी का अमृत महोत्सव हल्द्वानी में केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट

आजादी का अमृत महोत्सव हल्द्वानी में केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत केंद्रीय संचार ब्यूरो नैनीताल के द्वारा आज हल्द्वानी के हरगोविंद सुयाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में “आजादी का अमृत महोत्सव” का दो दिवसीय कार्यक्रम प्रारंभ हो गया। इस अवसर पर भारत सरकार के रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने बतौर मुख्य अतिथि लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की स्वतंत्रता अनेक लोगों के लंबे त्याग और बलिदान के फलस्वरुप मिली है और आजाद भारत में हर भारतीय अपने आप को शिक्षित कर अपना जीवन मूलभूत रूप से सुधार सकता है ।

उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे भारत के इतिहास का गहन अध्ययन कर राष्ट्र निर्माण में अपनी महती भूमिका निभाएं । उन्होंने कहा कि देश में तेजी से बदलाव हो रहे हैं और हाल के वर्षों में पहली बार भारत सुरक्षा निर्यातकों के देशों की सूची में आ गया है।

इससे पूर्व भारतीय सूचना सेवा के वरिष्ठ अधिकारी और विभाग के अपर महानिदेशक विजय कुमार ने आजादी के अमृत महोत्सव के विभिन्न आयामों की चर्चा करते हुए कहा कि भारत सरकार ने पिछले 75 सप्ताह में लोगों के बीच स्वतंत्रता संग्राम के कई अनछुए पहलुओं को उजागर किया है जिससे लोगों के मन में आत्मविश्वास बढ़ा है। उन्होंने लोगों से न सिर्फ ब्रिटिश साम्राज्य के उपनिवेशवाद, बल्कि पुर्तगाली, डच, फ्रांसीसी उपनिवेशवाद के विरुद्ध हुए संघर्ष का भी अध्ययन कर प्रेरणा लेने का आग्रह किया।

अपने उद्बोधन से पूर्व मुख्य अतिथि  अजय भट्ट, केंद्रीय राज्य मंत्री रक्षा एवं पर्यटन, भारत सरकार, ने तिरंगा फहराया और आज से 15 अगस्त तक चलने वाले ” हर घर तिरंगा ” के देशव्यापी अभियान का हिस्सा बने। इसके आलावा उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया जिसमें अन्य प्रमुख घटनाओं और वीरों की आत्मगाथा के साथ साथ उत्तराखंड के सेनानियों की जीवनी को भी समग्रता से समाहित किया गया है। यह प्रदर्शनी दो दिन तक चलेगी। इस कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के सीनियर क्लास के छात्र- छात्राओं ने संगीत, नृत्य व चित्रकला तथा वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। विजेताओं के नाम की घोषणा कर कल उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

कार्यक्रम में विभागीय कलाकार व विभाग के पंजीकृत सांस्कृतिक दल ने भी अपने कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम स्थल पर उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग द्वारा छात्र छात्राओं के मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य संबंधी एक परामर्श कैंप भी लगाया गया जो कल तक रहेगा।

 

Uttarakhand News उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे वेब पोर्टल भड़ास फॉर इंडिया Bhadas4india को विजिट करे आपको हमारी वेबसाइट पर Dehradun News देहरादून न्यूज़ के साथ Uttarakhand Today News Breaking News हर खबर मिलेगी हमारी हिंदी खबरे शेयर करना नहीं भूले

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!