spot_img
Wednesday, September 28, 2022
spot_img
Homeउत्तराखंडआयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना AB-PMJAY

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना AB-PMJAY

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) की चौथी वर्षगांठ पर आयोजित हुआ आरोग्य मंथन-4 कार्यक्रम जिसमे योजना में उत्कृष्ट सेवाएं देने वाले अस्पताल, आरोग्य मित्र व योजना से मुफ्त उपचार प्राप्त लाभार्थी हुए सम्मानित, आयुष्मान आरोग्य रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना अगले महीने दो अक्टूबर को उत्तराखंड में मरीज को अपने इलाज पर होने वाली खर्च की धनराशि का पता चल सकेगा राज्य इस योजना को गांधी जयंती के दिन शुरू करेगा.

देहरादूनः राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण उत्तराखण्डः आयुष्मान भारत योजना के चार वर्ष पूरे होने पर 23 सितंबर 2022 को देश के साथ ही प्रदेश की राजधानी देहरादून स्थित संस्कृति भवन सभागार में आरोग्य मंथन 2022 का भव्य आयोजन किया गया।

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा आयोजित आरोग्य मंथन-4 कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बतौर मुख्य अतिथि व मा. चिकित्सा स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बतौर विशिष्ट अतिथि दीपप्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा आयुष्मान योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 24 चिकित्सालयों, 16 आयुष्मान मित्र और योजना से मुफ्त उपचार लेने वाले 20 से अधिक लाभार्थियों को सम्मानित किया गया। साथ ही मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना के लाभार्थियों से संवाद भी किया। प्रदेश भर में आयुष्मान कार्ड बनाने तथा उसकी जागरूकता के लिए आयुष्मान आरोग्य रथ को मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना में हर व्यक्ति को निशुल्क उपचार की सुविधा मिल रही है। अस्सतालों में उपचार का खर्च परिवार की आर्थिकी को प्रभावित करती है। अधिकांश लोगों को निशुल्क उपचार की जरूरत होती है। आयुष्मान निसंदेह ही जीवनदायनी का काम कर रही है। जन कल्याण की यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की उत्कृष्ट सोच का परिणाम है। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद जब से श्री मोदी जी ने देश की सत्ता संभाली है, दुनिया भर में देश की अलग पहचान हुई है। उन्होंने एक नया और समृद्ध भारत गढ़ने का कार्य किया है। स्वास्थ्य, स्वच्छता और गरीब कल्याण की दिशा में अतुलनीय कार्य हो रहे हैं।

कार्यक्रम मेें प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि आयुष्मान योजना की प्रगति अपेक्षाओं के अनुरूप है। अब नई व्यवस्थाओं में उपचार के बिलों पर अस्पताल को मरीज के हस्ताक्षर कराने होंगे ताकि मरीज को पता चल सके उसके उपचार पर कितना खर्च हुआ है। गांधी जयंती के शुभ अवसर पर यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि दिसंबर माह तक शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस प्रक्रिया को आसान बनाने के साथ ही ग्रामीण स्तर पर आशा कार्यकत्रियों की सेवा भी इस कार्य में ली जाएगी। इसके अलावा आभा आईडी बनाने पर जो दिया जा रहा है।

मंत्री ने एक समाचार का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में प्रत्येक डिलीवरी संस्थागत होगी और सरकारी योजना के तहत निशुल्क होगी। इसमें किसी प्रकार से भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है।प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डा राजेश कुमार ने आयुष्मान योजना की प्रगति व प्रभावशीलता के बारे में जानकारी दी। प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूणेंद्र चौहान ने प्रदेश में संचालित आयुष्मान की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

 

Uttarakhand News उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे वेब पोर्टल भड़ास फॉर इंडिया Bhadas4india को विजिट करे आपको हमारी वेबसाइट पर Dehradun News देहरादून न्यूज़ के साथ Uttarakhand Today News Breaking News हर खबर मिलेगी हमारी हिंदी खबरे शेयर करना नहीं भूले

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!