आपदा प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण में अमित शाह

आपदा प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण में अमित शाह Amit Sah AIR Visit Uttarakhand देहरादून उत्‍तराखंड में बारिश से मची तबाही के बाद मौसम वीरवार को साफ हो गया जिसके बाद सेना, प्रशासन और स्वयं सेवी संगठनों ने मोर्चा संभाल लिया। बारिश से सर्वाधिक तबाही कुमाऊं मंडल में मची है। अब 49 मौतों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं गढ़वाल मंडल के पौड़ी जिले में तीन नेपाली श्रमिकों की मौत हुई है। प्रदेशभर में अब तक 52 मौतों की पुष्टि प्रशासन कर चुका है।

उत्तराखंड में नुकसान की बात करें तो कुमाऊं मंडल में 15 पुल बह गए हैं, छह हाईवे बंद हैं, 92 संपर्क मार्ग बंद हैं, 217 मकान-दुकान क्षतिग्रस्त हों गए हैं और 68 हजार लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। सीएम पुष्‍कर सिंह धामी ने बताया कि करीब सात हजार करोड़ के नुकसान का अनुमान है। पर्वतीय इलकों में फंसे पर्यटकों और ग्रामीणों को रेस्‍क्‍यू करने के लिए आज से सेना हेलीकॉप्‍टर से अभियान चलाएगी। वहीं गृहमंत्री अमित शाह कुमाऊं में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर रहे है।

वीरवार को देहरादून के आर्मी एरिया के जीटीसी हेलीपेड से बीएसऍफ़ के हेलीकाप्टर से वो राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ कुमाऊं में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के लिए गए हवाई मार्ग से केंद्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह ने तबाही का मंजर अपनी आँखो से देखा उन्होने उत्तराखंड को हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!