spot_img
Thursday, September 29, 2022
spot_img
Homeराष्टीय15 August 2022 speech स्वतंत्रता दिवस

15 August 2022 speech स्वतंत्रता दिवस

15 अगस्त 2022 आजादी का अमृत महोत्सव के बीच मनाया जा रहा है 15 August 2022 speech स्वतंत्रता दिवस आजादी के अमृत महोत्सव में भारत के अंदर 15 अगस्त 2022 का दिन विशेष महत्व रखता है इस दिन भारत की आजादी को पूरा देश गर्मजोशी के साथ मनात है देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत पूरा भारत 15 अगस्त उनको याद करते हुए मना रहा है जो देश की रक्षा करते हुए कुर्बान हो गए थे.

भारत की आजादी को एक नई दिशा देते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अनोखी पहल भी इस 15 अगस्त को नजर आ रही है यह पहला मौका है जब देश के अंदर आजादी का अमृत महोत्सव 75 वर्ष पूरे होने पर मनाया जा रहा है इत्तेफाक है कि 15 अगस्त 2022 भी इसी आजादी के अमृत महोत्सव के बीच आयोजित हो रहा है देशभक्ति की भावना को लेकर पूरे भारतवर्ष में हर घर तिरंगा अभियान एक जन अभियान का रूप ले चुका है.

देश की रक्षा के लिए अपनी प्राण न्यौछावर करने वाले शहीद सैनिकों के आश्रितों को दी जाने वाली तात्कालिक एकमुश्त अनुदान राशि को सरकार बढ़ाएगी। वर्तमान में शहीद सैनिक और अर्द्धसैनिकों की वीरांगनाओं को 10 लाख रुपये का एकमुश्त अनुदान दिया जाता है। इसके साथ ही द्वितीय विश्वयुद्ध में भागीदारी करने वाले पूर्व सैनिक व वीरांगनाओं की पेंशन को भी आठ हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपये किया जाएगा। इनकी संख्या 884 है।

रविवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने यह घोषणा की। मुख्य सेवक सदन में आयोजित ‘जय हिंद-उत्तराखंड के वीर’ कार्यक्रम शहीद सैनिकों के परिजनों को सम्मानित करते हुए सीएम ने कहा कि सैनिकों की बलिदान की बदौलत ही पूरा देश सुरक्षित है। उन्होंने दो पंक्तियों में कहा कि ‘वो पहरे पर जब होता है, सारा देश चैन से सोता है।

Uttarakhand News उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे वेब पोर्टल भड़ास फॉर इंडिया Bhadas4india को विजिट करे आपको हमारी वेबसाइट पर Dehradun News देहरादून न्यूज़ के साथ Uttarakhand Today News Breaking News हर खबर मिलेगी हमारी हिंदी खबरे शेयर करना नहीं भूले

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!