spot_img
Thursday, September 29, 2022
spot_img
Homeराष्टीयदेश के अगले नामित सीजेआई एनवी रमण ने अपनी प्राथमिकताएं गिनाईं, इन...

देश के अगले नामित सीजेआई एनवी रमण ने अपनी प्राथमिकताएं गिनाईं, इन तीन बातों पर दिया जोर

इस मौके पर निवर्तमान सीजेआई एनवी रमण ने कहा कि आम धारणा यह थी कि न्यायपालिका आम जनता से काफी दूर है, अभी भी लाखों दबे हुए लोग हैं जिन्हें न्यायिक मदद की जरूरत है।

देश के अगले नामित मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति यूयू ललित ने अपने आगामी कार्यकाल के लिए तीन प्राथमिकताएं गिनाई हैं। एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि मैं 74 दिनों की अपनी अगली पारी में 3 क्षेत्रों में कुछ हिस्सों को स्पष्ट करना चाहता हूं। पहला- हम लिस्टिंग को यथासंभव सरल, स्पष्ट और पारदर्शी बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। दूसरा- आपके पास एक स्पष्ट तंत्र होगा जहां किसी भी जरूरी मामले को संबंधित अदालतों के समक्ष स्वतंत्र रूप से उल्लेख किया जा सकता है।
तीसरा- संविधान पीठों के समक्ष मामलों की सूची और ऐसे मामले जो विशेष रूप से तीन न्यायाधीशों की पीठों को संदर्भित किए जाते हैं, हम यह कहने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे कि हां, हमारे पास पूरे वर्ष कम से कम एक संविधान पीठ हमेशा काम करेगी।

इस मौके पर निवर्तमान सीजेआई एनवी रमण ने कहा कि आम धारणा यह थी कि न्यायपालिका आम जनता से काफी दूर है, अभी भी लाखों दबे हुए लोग हैं जिन्हें न्यायिक मदद की जरूरत है और जरूरत के समय इससे संपर्क करने के लिए आशंकित हैं। अपने संवैधानिक जनादेश को पूरा करने के बावजूद, न्यायपालिका को मीडिया में पर्याप्त जगह नहीं मिलती है जिससे लोग संविधान के बारे में ज्ञान से वंचित हो जाते हैं।

जस्टिस रमण ने कहा, इन धारणाओं को दूर करना और न्यायपालिका के आसपास जागरूकता पैदा करने और विश्वास पैदा करने के माध्यम से संविधान को लोगों के करीब लाना मेरा संवैधानिक कर्तव्य था।

Uttarakhand News उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे वेब पोर्टल भड़ास फॉर इंडिया Bhadas4india को विजिट करे आपको हमारी वेबसाइट पर Dehradun News देहरादून न्यूज़ के साथ Uttarakhand Today News Breaking News हर खबर मिलेगी हमारी हिंदी खबरे शेयर करना नहीं भूले

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!