यशपाल आर्य की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक आहूत की गयी।

0
407

यशपाल आर्य की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक आहूत की गयी।

देहरादून राजपुर रोड स्थित मंथन सभागार में मा प्रभारी मंत्री/अध्यक्ष जिला योजना समिति देहरादून यशपाल आर्य की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक आहूत की गयी। बैठक में जिला योजना समिति द्वारा वित्तीय वर्ष 201617 के लिए 69 करोड़, 63 लाख, 60 हजार धनराशि की कार्ययोजना अनुमोदित की गयी तथा समिति द्वारा वित्तीय वर्ष 201516 के गतिमान कार्यों हेतु 35 प्रतिशत् एवं वित्तीय वर्ष 201617 के गतिमान कार्यों के लिए 25 प्रतिशत् की धनराशि निर्गत करने का अनुमोदन किया गया। मा अध्यक्ष ने चालू कार्यों के लिए तय प्रतिशत् के अनुसार ही धनराशि व्यय करने तथा योजनाओं का वितरण जिस तरीके से किया गया है उसी तरीके से उस योजना में धनराशि वितरित करने के निर्देश दिये। बैठक में इस बात को लेकर चर्चा हुई कि पहले पूर्व के वर्षों में किये जा रहे कार्यों को पूर्ण किये जायें अथवा पुरानी योजनाओं को यथावत् रखकर केवल नई योजनाओं को स्वीकृत किया जाए अथवा पूर्व तथा वर्तमान के कार्यों में संतुलन बनाते हुए धनराशि स्वीकृत की जाये। बैठक में समिति द्वारा पूर्व के गतिमान कार्यों के साथ2 वर्तमान महत्वपूर्ण योजनाओं के कार्यों को भी सामंजस्य तरीके से पूर्ण करने पर सहमति बनी। बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि शासन को जिला योजना के प्रस्तावों पर अधिकाधिक कार्य पूर्ण करने के लिए बजट की किसी भी प्रकार कटौती न की जाए तथा स्वीकृत बजट को पूरा जारी करने पर सहमति बनी तथा इस बात पर भी सहमति बनी कि विभिन्न योजनाओं में धनराशि का वितरण जिला योजना समति के सदस्यों की सहमति से किया जाये। जिला पंचायत अध्यक्ष चमन सिंह ने सभी सदस्यों की सहमति से इस बात का प्रस्ताव प्रस्तुत किया कि शासन से 69 करोड़ के सापेक्ष केवल 46 करोड़ रू0 की धनराशि जारी की गयी है, जो अनुमोदित धनराशि से कम है तथा यह धनराशि पूरी जारी की जाये, साथ ही विधानसभा से जिला योजना के लिए आगे से अधिक बजट बढोतरी करने के प्रस्ताव पर सहमति बनी।
जिलाधिकारी रविनाथ रमन ने सभी विभागीय अधिकारियों को इस बात के निर्देश दिये कि पूर्व में वर्ष 201516 में ऐसे नये कार्य जिन्हे प्रारम्भ करने के निर्देश नही दिये गये थे, उसके बावजूद भी जिन विभागों ने निर्देशों के विपरीत ऐसे नये कार्य शुरू किये थे, अब उनका भुगतान सम्बन्धित विभाग को अपने विभागीय बजट से पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होने सभी विभागीय अधिकारियों को ऐसे ही प्रस्ताव स्वीकृत करने के निर्देश दिये जिन्हे समयबद्ध तरीके से पूर्ण करना भी सुनिश्चित हो सके तथा अति आवश्यक/तात्कालीक कार्यों को छोड़कर बाकी जगह2 के कार्यों के इतर कम लेकिन जो प्रस्ताव स्वीकृत किये जायें, उसे पूर्ण करना भी सुनिश्चित करें। बैठक में विधायक कैन्ट हरबंश कपूर, राजपुर राजकुमार एवं मसूरी गणेश जोशी, नगर पालिका अध्यक्ष मसूरी मनमोहन सिंह मल्ल, मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर तिवारी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी बलवन्त सिंह परमार सहित सदन के अन्य सदस्य एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments