यमुना नदी पर लखवाड़ परियोजना कार्य का निर्माण अब शुरू

0
468

यमुना नदी पर लखवाड़ परियोजना कार्य का निर्माण अब शुरू

देहरादून उत्तराखंड में यमुना नदी पर प्रस्तावित 300 मेगावाट क्षमता की बहुद्देश्यीय परियोजना का निर्माण अब शुरू हो जाएगा। सोमवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत देहरादून के पास जुड्डो गांव में परियोजना की आधारशिला रखेंगे। परियोजना में 65 फीसद धनराशि केंद्र से मिलेगी तो 35 फीसद राज्य खर्च करेगा। राज्य सरकार अपने हिस्से से परियोजना का निर्माण शुरू करने जा रही है।
परियोजना उत्तराखंड के साथ ही पांच राज्यों के लिए महत्वपूर्ण है। इससे हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के लिए जलापूर्ति होगी, जबकि बिजली पर उत्तराखंड का अधिकार होगा।
उत्तराखंड जल विद्युत निगम के प्रबंध निदेशक एसएन वर्मा ने बताया कि बजटीय प्रावधान का मामला जल्द ही केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आ जाएगा। अब सिर्फ यह निर्णय होना है कि कितना पैसा कब-कब जारी किया जाएगा। जल संसाधन मंत्रालय से निवेश की अनुमति पहले ही मिल चुकी है।
दरअसल वर्ष 1987 में सिंचाई विभाग ने लखवाड़ बहुद्देश्यीय परियोजना का निर्माण शुरू किया। पांच साल बाद धनाभाव के कारण काम रोक दिया गया। इसके बाद वर्ष 2008 में केंद्र सरकार ने इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया और परियोजना जल विद्युत निगम के हवाले की गई। वर्ष 2013 में उत्तराखंड में आई आपदा के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद परियोजना फिर अटक गई। हालांकि बाद में उच्चतम न्यायालय ने रोक हटा ली।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments