विधानसभा के कार्यालय कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

0
289

विधानसभा के कार्यालय कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

देहरादून प्रदेश के स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, आयुष एवं यूनानी शिक्षा, समाज कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री सुरेन्द्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में उन्होंने प्रदेश के समस्त मुख्य चिकित्साधिकारियों से दूरभाष पर उन्हें अवगत कराते हुए कहा कि  मुख्यमंत्री जी द्वारा अभी हाल ही में मुद्रा की कमी को देखते हुए प्रदेश के सभी चिकित्सालयों में जितने भी रोगी ओ0पी0डी0 के द्वारा ईलाज करा रहे हैं, उनकी सभी प्रकार की जाँचें 31 दिसम्बर तक निःशुल्क की जायें। मुख्यमंत्री द्वारा 11 नवम्बर को उक्त घोषणा की गयी थी, परन्तु कई चिकित्सालयों में उनकी घोषणा के अनुरूप कार्य नहीं हो रहा है। बैठक में उन्होंने चिकित्सा स्वास्थ्य के अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा का अनुपालन शत प्रतिशत हो। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति उत्तराखण्ड प्रदेश से हो, एक आई0डी0प्रुफ सम्बन्धित चिकित्सालय के डाॅक्टर को दिखाने के उपरान्त उसकी आवश्यकतानुसार समस्त जाचें निःशुल्क 31 दिसम्बर, तक निःशुल्क करायी जाये। उन्होंने प्रदेश के सी0एम0ओ0 को दूरभाष पर निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का सफल संचालन हेतु प्रत्येक सी0एम0ओ0 इसका वृहद स्तर पर प्रचार करते हुए अपने चिकित्सालय में शीघ्र ही एक प्रेस वार्ता आयोजित करें, जिससे मुख्यमंत्री की उक्त घोषणा का लाभ रोगी पात्र व्यक्ति को प्राप्त हो सके। बैठक में उन्होंने प्रदेश में संचालित हो रहे स्पेशल कैम्पों की जानकारी लेते हुए कहा कि अभी हमें 6 सचल वाहन और प्राप्त हो गये हैं, तथा इस मद में 2.5 करोड़ रू0 भी प्राप्त हो गये हैं। उन्होंने चिकित्सा स्वास्थ्य के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 15 दिनों के रोटेशन में सचल वाहनों को चलायें जहाँ जिस कैम्प में एक्स-रे एवं अल्ट्रासाउण्ड होना है। उन्होंने कहा कि जो सचल वाहन बैटरी व अन्य कमी के कारण खड़े हैं। उनका संचालन शीघ्र किया जाये। जिससे कैम्प में आये मरीजों को चिकित्सा सुविधा मुहैया करायी जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश के जिस क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है, वहाॅ निर्धारित तिथि एवं दिवस का प्रचार करें। जिससे दुबारा वहाँ कैम्प लगाया जा सके, जिससे लाभार्थी को किसी प्रकार का भ्रम ना रहे और वह बिना किसी मार्ग दर्शन के कैम्पों में आ सके। बैठक में उन्होंने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा की जिस पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उन्हें अवगत कराया कि प्रदेश में 4 लाख 25 हजार कार्ड आशा कत्रियों के द्वारा लाभार्थियों को वितरित किये जाने हैं, अब तक एक लाख 54 हजार कार्ड आशा कार्य कत्रियों द्वारा वितरित किये गये हैं, इसकी उनके द्वारा प्राप्ति रसीद भी ली जा रही है। बैठक में मंत्री जी को अवगत कराया गया कि शेष बचे हुए कार्डों को एक सप्ताह के अन्दर आशा कार्यकत्रियों द्वारा वितरित करा दिये जायें। बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि उक्त महत्वपूर्ण योजना के कार्ड तुरन्त लाभार्थियों को प्राप्त हो जाने चाहिए, तथा इसकी माॅनिटरिंग उच्च स्तर के अधिकारी द्वारा प्रतिदिन की जाये। उन्होंने यह भी कहा कि जिन कार्डों में त्रुटियों आ रही हैं उनका निदान तुरन्त करवाया जाये। अधिकारियों ने अवगत कराया कि 104 नम्बर डायल करने पर मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, वोटर आई0डी0 का नम्बर, बताने पर कार्ड तुरन्त बनवाया जा रहा है, जिन पात्र लाभार्थियों का कार्ड नहीं बना हो तथा वह चिकित्सालय में ईलाज हेतु भर्ती हैं ऐसे मरीजों का कार्ड तुरन्त बनाया जा रहा है तथा लाभार्थी को उपलब्ध भी कराया जा रहा है।
बैठक में अपर सचिव चिकित्सा नीरज खैरवाल, सयुक्त सचिव अतर सिंह, महानिदेशक कुसुम नरियाल एवं कई चिकित्साधिकारी मौजूद थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments