विधानसभा कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

0
305

विधानसभा कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

देहरादून प्रदेश के स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, आयुष एवं यूनानी शिक्षा, समाज कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री सुरेन्द्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में विधान सभा स्थित उनके कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित बी0पी0एल0 परिवारों को एम0एस0एम0वाई0 उपचार की सुविधा की समीक्षा करते हुए पात्र परिवारों के एम0एस0एम0वाई0 कार्ड वितरण में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने आशाओं को हस्तगत कराये गये 4.14 लाख एम0एस0एम0वाई0 कार्डाें को पात्रों तक तेजी से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बैठक के दौरान बताया गया, अब तक 2.89 लाख एम0एस0एम0वाई0 पात्र लोगों को कार्ड उपलब्ध करा दिये गये हैं, तथा 4.82 लाख एम0एस0एम0वाई0 कार्ड तैयार किये जा चुके हैं। उन्होंने एम0एस0एम0वाई0 योजना में उपचारित भुगतानों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए अवशेष प्रकरणों पर शीघ्र दावे निस्तारित करने हेतु इन्शोरेन्स कम्पनी से लगातार समन्वय रखने के निर्देश दिये।
उन्होंने माह दिसम्बर में निर्धारित तिथियों में विकास खण्डों में संचातिल विशेषज्ञ स्क्रीनिंग कैम्पों की समीक्षा के दौरान सलाहकार डाॅ0 गैरोला को हंस फाउन्डेशन से प्राप्त होने वाले 8 चिकित्सा वाहनों को उक्त कैम्पों से रोटेशन कैम्पों में पैथोलाॅजी एवं अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 5 सुसज्जित एम्बुलेंस कार्यरत हैं। निःशुल्क विशेषज्ञ चिकित्सा शिविरों की प्रगति की समीक्षा के दौरान सलाहकार स्वास्थ्य डाॅ0 अजीत गैरोला ने बताया कि माह दिसम्बर, 16 में संचालित विशेषज्ञ चिकित्सा शिविरों में 18971 मरीजों को ओपीडी में देखा गया, जिनमें से 5532 मरीजों की खून जांच तथा 117 मरीजों का एक्सरे तथा 22 मरीजों का ईसीजी परीक्षण किया गया, इनमें से 8152 ओपीडी मरीज कुमाऊ मण्डल में देखे गये। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा ‘‘फिक्सड डे’’ एप्रोच के अन्तर्गत आगामी 3 माह तक लगने वाले नेत्र शिविरों की समीक्षा के दौरान उनके संज्ञान में लाया गया कि अब तक 17185 नेत्र रोगियों का परीक्षण किया गया जिनमें से 1197 मरीजों का मोतिया बिन्द का आॅपरेशन किया गया तथा 1034 मरीजों में निकट दृष्टि दोष पाया गया जिसका उपचार किया गया।
108 आपातकालीन सेवा के भुगतान की समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने संयुक्त सचिव स्वास्थ्य अतर सिंह को निर्देश दिये कि 108 सेवाओं को निर्बाध रूप से चलाने के लिए वांछित धनराशि तुरन्त जारी करें, ताकि इस आकस्मिक सेवा का निरन्तर लाभ जनता को प्राप्त होता रहे।
स्वास्थ्य मंत्री द्वारा एन0एच0एम0 के अन्तर्गत आवासीय भवनों हेतु स्वीकृत धन से निर्मित परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गयी तथा सरकार द्वारा संचालित अर्बन हेल्थ सेन्टर की अद्यतन प्रगति पर जानकारी प्राप्त करते हुए इन्हें और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दियेे गये साथ ही दन्त चिकित्सकों की नियुक्ति, संविदा फार्मसिस्टों की नियुक्ति सहित विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की गयी।
बैठक में अपर सचिव स्वास्थ्य नीरज खैरवाल, महानिदेशक स्वास्थ्य डाॅ0 कुसुम नरियाल, संयुक्त सचिव स्वास्थ्य अतर सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments