गैरसैंण विधानसभा में सत्र का तीसरा दिन: Vidhansabha Garisen

0
283

गैरसैंण विधानसभा में सत्र का तीसरा दिन: Vidhansabha Garisen

गुरुवार को गैरसैंण विधानसभा बजट सत्र के तीसने दिन सदन में उत्तराखडं का आम बजट पेश किया जाएगा। यह बजट वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए पेश होगा।
गुरुवार की सुबह राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा दोपहर बाद हुई । विधानसभा का सत्र आज प्रातः शुरू हुआ जिसमें  जनहित के कई मुद्दों को सत्ताधारी विधायकों एवं विपक्ष के विधायकों ने सदन में मजबूती से उठाया. प्रातः 11:00 बजे सदन की कार्यवाही शुरु होते ही विधानसभा अध्यक्ष ने प्रश्नकाल शुरू किया जहां सत्ता एवं विपक्ष के विधायकों ने अपने अपने क्षेत्र की समस्याओं को लेकर सरकार से सवाल जवाब किए. विधानसभा सत्र के तीसरे दिन आज प्रश्नकाल जहां शांतिपूर्ण तरीके से चला वहीं कई मुद्दों को लेकर विपक्ष के विधायकों ने सरकार को घेरने का भी प्रयास किया लेकिन सरकार अपने सवालों का जवाब आसानी से देती हुई नजर आई. उत्तराखंड विधानसभा का सत्र गैरसैंण में आज तीसरे दिन चल रहा है जिसमें राज्य के जनहित से जुड़े कई मुद्दों को राज्य सरकार अपना अमलीजामा पहना सकती है. दोपहर 2:00 बजे के बाद राज्य कैबिनेट की बैठक आहूत की गई है जिसमें स्थाई राजधानी के मुद्दे से लेकर बजट सत्र को लेकर  सरकार अपनी अंतिम मुहर लगा देगी. शाम 4:00 बजे राज्य के वित्त मंत्री प्रकाश पंत उत्तराखंड का बजट सदन के पटल पर रखेंगे. इस बजट सत्र में राज्य सरकार ने जनहित के कई मुद्दों से लेकर दूसरे मुद्दों को भी फोकस करते हुए अपना होमवर्क पूरा किया है. माना जा रहा है उत्तराखंड में यह बजट आगामी निकाय चुनाव को देखते हुए काफी महत्वपूर्ण होगा. उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार का यह गैरसैंण में पहला बजट सत्र है जिसे वहां जनता के हित को देखते हुए पूरा फोकस रखा गया है. उत्तराखंड विधानसभा का सत्र गैरसैंण में पिछले 3 दिनों से हो रहा है जिसमें 2 दिन स्थाई राजधानी के मुद्दों को लेकर आंदोलन का बिगुल देखने को मिला था लेकिन आज तीसरे दिन विधानसभा सत्र में प्रश्नकाल जहां शांतिपूर्ण तरीके से चला वह राज्य सरकार अपने बजट को लेकर होमवर्क करती हुई नजर आई. अनुमान है कि राज्य का बजट करीब 45 हज़ार करोड़ का हो सकता है। आगामी चुनाव देखते हुए लोकलुभावन बजट पेश होने के आसार हैं। इसके साथ ही गुरुवार को सदन के पटल पर कई विधेयक भी रखे गए। उत्तराखंड सेवानिवृत्ति लाभ विधेयक 2018 सदन के पटल पर लाया गया। इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित हुआ.
गुरुवार को वित्त मंत्री प्रकाश पंत शाम चार बजे आय-व्ययक का प्रस्तुतीकरण करेंगे। इस दौरान वह बजट भाषण भी पढ़ेंगे। मौसम में अचानक आई खराबी के बाद जल्द सत्र निपटाने को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर भी विराम लग गया। साथ ही यह भी तय हो गया कि रविवार को सत्र नहीं चलेगा उस दिन अवकाश रहेगा। माना जा रहा है मानक नगर विधानसभा का बजट सत्र 24 अप्रैल तक चलने की संभावना है ऐसे में आशा है विधानमंडल दल की बैठक में इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा वहीं राज्य सरकार ने अभी फिलहाल 24 अप्रैल तक का विधानसभा सत्र गैरसैंण में आहूत किया है. कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में यह पूर्व में ही तय हो चुका है लेकिन 24 तारीख को कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में आगे का एजेंडा तय किया जा सकता है लेकिन ऐसा माना जा रहा है मौसम में आई खराबी के कारण विधानसभा सत्र को जल्दी निपटाया जा सकता है.
Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।