विधानसभा चुनाव के लिए चाहिए 128 कंपनी अर्द्धसैनिक बल

0
255

विधानसभा चुनाव के लिए चाहिए 128 कंपनी अर्द्धसैनिक बल

देहरादून,प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को बड़ी संख्या में अर्द्धसैनिक बल व होमगार्ड की जरूरत है। इसे देखते हुए पुलिस ने केंद्र से चुनाव के लिए 128 कंपनी अर्द्धसैनिक बल व 15 हजार होमगार्ड देने का अनुरोध किया है।
प्रदेश में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। प्रदेश में चुनाव कराने के लिए 70 विधानसभा क्षेत्रों में 8067 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में कुल 10854 मतदेय स्थल हैं। इनमें से अभी तक तकरीबन 350 मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया गया है। पुलिस चुनाव के दौरान प्रत्येक मतदेय स्थल पर एक कांस्टेबल, एक होमगार्ड व एक पीआरडी जवान तैनात किया जाता है। एक मतदान केंद्र में चार से पांच मतदेय स्थल होने की सूरत में एक केंद्र में तकरीबन 15-20 सुरक्षा कर्मियों की जरूरत पड़ती है।
वहीं संवेदनशील केंद्रों में संवेदनशीलता के हिसाब से 50 या अधिक सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाती है। इसके अलावा पुलिस का दायित्व मतदान केंद्रों के साथ ही विधानसभा क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखना होता है। ऐसे में मौजूदा पुलिस फोर्स इन चुनावों को कराने के लिए काफी कम पड़ रही है। देखा जाए तो अभी पुलिस से तकरीबन 18 हजार पुलिस कर्मियों को चुनाव में तैनाती दी जाती है। इसके अलावा प्रदेश में तकरीबन 4.5 हजार होमगार्ड व इतने ही पीआरडी जवानों को चुनावी ड्यूटी पर लगाया जा सकता है। इसके अलावा पुलिस को 128 कंपनी अर्द्धसैनिक बल व 15 हजार होमगार्ड की जरूरत भी महसूस हो रही है। एक कंपनी में तकरीबन 100 जवान होते हैं। यदि केंद्र इनकी अनुमति देता है तो पुलिस को चुनावों के लिए तकरीबन साढ़े बाहर हजार अर्द्धसैनिक व 15 हजार होमगार्ड चुनाव के लिए मिल जाएंगे। एडीजी कानून व्यवस्था राम सिंह मीणा ने बताया कि चुनाव में सुरक्षा के दृष्टिगत अर्द्धसैनिक बलों व होमगार्ड की मांग की गई है।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments