उत्तराखंड में बढ़ती उम्र के साथ बढ़ेगी पेंशन

0
272

उत्तराखंड में बढ़ती उम्र के साथ बढ़ेगी पेंशन

देहरादून चुनावी साल में जनता को लुभाने के लिए प्रदेश सरकार ने वृद्ध मतदाताओं की ओर भी जाल फेंका है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने ऐलान किया कि अब वृद्धावस्था पेंशन भी उम्र के हिसाब से बढ़ती जाएगी।
उन्होंने कहा कि 65 साल से ऊपर सौ रुपये, जबकि 70 से ऊपर दो सौ रुपये, 75 साल से ऊपर 500 रुपये बढ़कर पेंशन मिलेगी। मुख्यमंत्री ने रायपुर की सौंग नदी को भी बिंदाल और रिस्पना की तर्ज पर रीवर फ्रंट डेवलपमेंट परियोजना में शामिल करने का ऐलान किया। इसके साथ ही रायपुर क्षेत्र को स्वास्थ्य सेवाओं के दिष्टिगत विकसित करने की घोषणा की।

उत्तराखंड में जल्द शुरू होगी बिजली की प्रीपेड मीटर योजना

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने रायपुर के पीआरडी मैदान में बहुद्देशीय शिविर का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि सूबे के हर शहर में एक विक्रय केंद्र खोले जाएगा, जहां महिला स्वयं सहायता समूह और महिलाएं अपने उत्पाद बेच सकेंगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की आवश्यकताओं को ध्यान में रख आपसी मतभेद भुलाकर सामूहिक कोशिश करनी चाहिए। सरकार चाहती है कि राज्य में कोई ऐसा व्यक्ति न रहे, जिसे मजबूरी में खुले में शौच करना पड़ता हो।
सरकार ने लक्ष्य निर्धारित किया है कि राज्य में शिशु व मातृ मृत्यु दर को राष्ट्रीय औसत से भी आधा किया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश में 12 वर्ष से अधिक उम्र की बालिकाओं को सेनेट्री नैपकीन मुफ्त दिया जाएगा ताकि उन्हें स्वच्छतापूर्ण वातावरण दिया जा सके।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।