उत्तराखंड विधानसभा का आठ जून बजट सत्र पेपरलैस

0
147

उत्तराखंड विधानसभा का आठ जून बजट सत्र पेपरलैस UTTARAKHAND VIDHANSABHA BAZAT HOUSE PAPER LESS उत्तराखंड विधानसभा का आठ जून बजट सत्र पेपरलैसउत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र इस बार पेपरलैस होगा जिस के चलते विधानसभा में विधायकों को पैन ड्राइव के माध्यम से बजट की जानकारी मिल सकेगी उत्तराखंड सरकार ने राज्य में पेपरलैस माध्यम को अपना कर एक तरह से समय और धन की बचत जरूर कर ली है। संसदीय मंत्री प्रकाश पंत ने जानकारी देते हुए भड़ास फॉर इंडिया को बताया की अभी तक उत्तराखंड विधानसभा में पेपर वर्क से करोड़ रूपए का खर्चा प्रिंटिंग में किया जाता था जो अब नहीं हो सकेगा

उत्तराखंड की भाजपा सरकार पहली बार राज्य के बजट को पेपरलैस करने जा रही है। आठ जून को सदन में पेश किए जाने वाले राज्य के बजट को इस बार पेपरलैस रखा जाएगा। सदन के सदस्यों को जहां पेन ड्राइव में बजट प्रावधान प्रदान किए जाएंगे, वहीं अन्य लोगों के लिए बजट की ई-प्रति वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। इससे बजट पुस्तिकाओं के प्रकाशन पर खर्च होने वाली लाखों की राशि भी बचेगी।
पर्यावरण संरक्षण को कम से कम कागज के इस्तेमाल को देखते हुए राज्य की भाजपा सरकार ने इस बार बजट सत्र में पहली बार बजट को पेपरलैस रखने का फैसला किया है। संसदीय कार्य, विधायी एवं वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने बताया कि बजट सत्र के दौरान बजट प्रावधानों की प्रकाशित प्रति इस बार प्रयोग नहीं की जाएंगी।

उत्तराखंड विधानसभा के आलावा अभी तक पेपरलैस तकनीक को हिमाचल प्रदेश कर रहा है जिस के बाद उत्तराखंड दूसरा राज्य बन जायेगा जो पेपरलैस विधानसभा के रूप में काम करेगा हिमचाल प्रदेश विधानसभा तो अपने यहाँ ई-विधान सभा तकनीक को अपना चुकी है जिस के माध्यम से कागज की काफी बचत और समय भी बच रहा है उत्तराखंड विधानसभा में भी इस तरह का प्रयाश शुरू किये जाने की तरफ कदम बड़ा दिए है।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments