उत्तराखंड निकाय चुनाव ये तारीख सोशल मीडिया पर वायरल

0
159

उत्तराखंड निकाय चुनाव ये तारीख सोशल मीडिया पर वायरल :Uttarakhand Nagar Nikay Chunav Date 2018 

उत्तराखंड निकाय चुनाव ये तारीख सोशल मीडिया पर वायरल

देहरादून। उत्तराखंड में निकाय चुनाव को लेकर एक बार फिर इसकी तारीख को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट वायरल होने शुरू हो गयी है। उत्तराखंड में निकाय चुनाव को लेकर परिसीमन के विवाद के बाद चुनाव टल गए थे पहले निकाय चुनाव मई माह में होने तय थे इसके लिए राज्य सरकार ने अपनी तैयारी भी पूरी कर ली थी। लेकिन कुछ जगह पर निकाय के परिसीमन को लेकर मामला कोर्ट में चला गया था जिसके बाद विवाद बड़ा तो निकाय चुनाव पर कोई फैसला नहीं हो पाया था। निर्वाचन आयोग परिसीमन के मामले को लेकर राज्य सरकार के खिलाफ सामने आ गया था निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार पर निकाय चुनाव करवाए जाने को लेकर कई सवाल भी खड़े किये थे जिसके बाद से लेकर अभी तक उत्तराखंड में निर्वाचन आयोग में नए अध्यक्ष चंद्रशेखर भट्ट कि ताजपोशी के बाद अब के बार फिर निकाय चुनाव कि तारीख को लेकर चर्चा तेज हुई है।

उत्तराखंड में निकाय चुनाव को लेकर सोशल मीडिया में चल रही पोस्ट पर अगर यकीन किया जाये तो उत्तराखंड में निकाय चुनाव सितम्बर के अंतिम सप्ताह में करवाए जाने कि बात सामने आ रही है। जिसको लेकर सितम्बर कि 27 को मतदान और 30 सितम्बर को वोटो कि गिनती किये जाने कि बाकायदा तारीख के उल्लेख किया जा रहा है उत्तराखंड में निकाय चुनाव बीजेपी के लिए वर्तमान सरकार कि जहां लोकसभा चुनाव से पहले अग्नि परीक्षा के रूप में है हलाकि राज्य सरकार निकाय चुनाव को लेकर अपनी सभी तैयारी पूरी कर चुकी है अब सिर्फ निर्वाचन आयोग ने अपना चुनाव कार्यक्रम तैयार कर राज्य सरकार को भेजा जाना है।

उत्तराखंड निकाय चुनाव के लिए राज्य कि नगर पंचायत नगर पालिका नगर निगम के लिए चुनाव किया जाना है, कुछ जगह पर परिसीमन के मामला अभी भी विवाद कि वजह बना हुआ हैं लेकिन राज्य सरकार विवाद वाली जगह को छोड़ कर बाकि जगह पर चुनाव करवाए जाने के लिए तैयार है।

निकायों के सीमा विस्तार के बाद शहरी विकास विभाग ने निकायों के परिसीमन की कवायद भी निपटा ली है।
विभाग ने देहरादून नगर निगम समेत डोईवाला, उत्तरकाशी और अल्मोड़ा निकायों के परिसीमन की अंतिम अधिसूचना जारी कर चुकी है । इस तरह प्रदेश में 86 निकायों का परिसीमन हो चुका है। प्रदेश में 92 निकाय हैं। इनमें बदरीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री निकायों में चुनाव नहीं होते हैं।निकाय चुनाव को लेकर जब निर्वाचन आयुक्त चंद्र शेखर भट्ट से बात करने का प्रयास किया गया तो उनसे संपर्क नहीं हो सका।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments