उत्तराखंड मोबाइल ऍप की मदद से सेवानिवृत शिक्षक को मिला उनका अधिकार

0
170

उत्तराखंड मोबाइल ऍप की मदद से सेवानिवृत शिक्षक को मिला उनका अधिकार

उत्तराखण्ड के मोबाईल एप की सुविधा का लाभ जगह जगह मिलता नजर आने लगा है और इसके परिणामस्वरुप लोगो को फायदा भी मिलता दिख रहा है. मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस शिकायती ऍप पर लोगो द्वारा अपनी समस्याओ को बताया जाता है और जिन पर तत्काल कार्यवाही की जाती है. इससे उन लोगो की समस्याओ का समाधान किया जाता है. जो काफी समय से परेशान होकर अपनी सममस्याओ को लेकर सरकार तक नहीं पहुंच पाते है वे सीधा इस ऍप के द्वारा सरकार तक अपनी बात पहुंचाने में कामयाब रहते हैं और इसके द्वारा लोगो की कई समस्याो का निराकरण भी होता देखा गया है.
मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड मोबाइल एप ने दिलायी पेंशन व जी.पी.एफ. की धनराशि
आये दिन ही इस ऍप का लाभ मिलने की बाते सुनने में आने लगी है. कुछ ऐसा ही लाभ मिला है सेवानिवृत शिक्षक को जिनकी एक साल से पेंशन नहीं लग पायी और उनका पैसा भी पूरा नहीं मिला. टिहरी जिले के सौड भदूरा निवासी भगवती प्रसाद उनियाल मार्च, 2017 में राजकीय जूनियर हाई स्कूल सेमधार कोटाल गाँव प्रतापनगर, टिहरी गढ़वाल से सेवानिवृत्त हो गए थे। लेकिन अभी तक न तो उनकी पेंशन शुरू हो पायी थी और न ही जी.पी.एफ. का पूरा पैसा मिला था। इस सम्बन्ध में उन्होंने कई बार बी.ई.ओ. प्रतापनगर और डी.ई.ओ. टिहरी को मौखिक रूप से शिकायत भी दर्ज की लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी उनकी पेंशन शुरू नहीं हो पायी थी।
इस समस्या के समाधान के लिये श्री भगवती प्रसाद उनियाल के पुत्र ने मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड के मोबाईल एप पर अपने पिता की पेंशन शुरू न होने और उनके जी.पी.एफ. का पूरा पैसा न मिलने की शिकायत दर्ज कराई। शिकायत मिलने पर मुख्यमंत्री कार्यालय ने जिलाधिकारी टिहरी को उक्त शिकायत का समाधान करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी टिहरी ने निर्देशो के अनुपालन में प्राप्त शिकायत का निराकरण कराया।
भगवती प्रसाद उनियाल को उनके जी.पी.एफ. का रुका हुआ लगभग 13 लाख रूपये व पिछले एक साल की पेंशन की धनराशि मिलने के साथ ही उन्हें अप्रैल माह से पेंशन मिलनी भी शुरू हो गई। सेवानिवृत्त शिक्षक भगवती प्रसाद उनियाल ने उनकी इस समस्या के त्वरित समाधान के लिये मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत व जिलाधिकारी, टिहरी का आभार व्यक्त किया है।
Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments