उत्तराखंड रावत मंत्रीमंडल में ये लेगे मंत्री पद की शपथ

0
845

उत्तराखंड रावत मंत्रीमंडल में ये लेगे मंत्री पद की शपथ 
देहरादून उत्तराखंड में रावत मंत्री मंड़ल में किस किस को जगह मिलेगी ये सस्पेंस अभी भी कायम है भाजपा मंत्रिमंडल को लेकर लॉबिंग में लगी रही लेकिन रावत कैबिनेट में कौन कौन जगह बनाये जाने में कामयाब रहा ये अभी तक फाइनल नहीं हुआ है वही राजनैतिक गलियारों में चर्चा है की शानिवार को रावत जब मुख्यमंत्री पद की शपथ लेगे। तो उनके साथ मंत्री मंडल शपथ लेगा इस का आकर कितना होगा ये अभी पूरी तरह फाइनल नहीं है लेकिन मोदी और अमित शाह उत्तराखंड में एक नया प्रयोग अमल में ला सकते है यही वजह है की उनका मंत्री मंडल की शपथ में आकर एक सन्देश राज्य की जनता के साथ साथ भाजपा वर्करों को भी दिया जाना है । भाजपा सूत्रों के मुताबिक आरंभिक तौर पर जिन विधायकों के नाम बतौर मंत्री सामने आए हैं, उनमें प्रकाश पंत, मदन कौशिक, हरक सिंह रावत, यशपाल आर्य के नाम तय बताए जा रहे हैं। सतपाल महाराज अगर मंत्री नहीं बनते हैं तो उन्हें स्पीकर की भूमिका दी जा सकती है। नए चेहरों में सुबोध उनियाल, धन सिंह रावत,  के नाम भी चर्चा में शामिल रहे। नए चेहरों को राज्यमंत्री बनाए जाने की संभावना है। सूत्रों का कहना है संभव है कि मुख्यमंत्री के साथ आठ मंत्री ही शपथ लें और कुछ पदों को बाद में भरा जाए।

उत्तराखंड में रावत मंत्रिमण्डल मोदी फार्मूले पर फोकसः

57 विधायकों में से डेढ़ दर्जन से अधिक हैं मंत्री पद के प्रबल दावेदार , अुनभव और संगठन में भूमिका से इतर मापदंडों पर हो सकता है चयन इसी को लेकर भाजपा उत्तराखंड में नयी मंत्री मंडल में नया फार्मूला ईजाद कर सकती है शानिवार को ३ बजे देखना होगा की रावत मंत्रिमंडल में किस किस को जगह मिल सकती है सरकार में मुख्यमंत्री समेत 12 पद होते हैं। यानी, अब भाजपा को 11 विधायकों को मंत्री पद देने हैं। देखा जाए तो त्रिवेंद्र रावत के मुख्यमंत्री बनने के बाद गढ़वाल मंडल के राजपूत कोटे से एक मंत्री पद में कटौती तय है। ऐसे में अब मंत्रिमंडल के शेष चेहरों का चयन गढ़वाल व कुमाऊं के साथ ही पहाड़ी व मैदानी क्षेत्र के विधायकों में से होगा। इनमें ब्राह्मण, ठाकुर के साथ ही दलित, पिछड़े वर्ग व महिलाओं-युवाओं के चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह देने का पूरा प्रयास रहेगा।

ये मंत्री मंडल भी हो सकता है उत्तराखंड में
सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट में प्रकाश पन्त, रेखा आर्य, सुबोध उनियाल, मदन कौशिक,सतपाल महाराज,अरविन्द पांडेय, धन सिंह रावत,यशपाल आर्य   हरक सिंह रावत, शामिल हैं. हालांकि राज्य के मंत्री बनाए जाने के संबंध में रावत ने कहा है कि इस संबंध में सोच-समझकर फैसला किया जाएगा, ताकि मंत्रिमंडल में संतुलन बना रहे.

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।