पर्यटकों को होम स्टे से अपनी तरफ आकर्षित करेगी सरकार

0
85

पर्यटकों को होम स्टे से अपनी तरफ आकर्षित करेगी सरकार:Uttarakhand Home Stay Side
देहरादून उत्तराखंड में होम स्टे को बढ़ावा देकर राज्य सरकार यहाँ पर देश विदेश के पर्यटक उत्तराखंड में आकर्षित हो सके इसके लिए तैयारी की जा रही है उत्तराखंड के नेशनल अर्बन मिशन के तहत राज्य सरकार की ये तैयारी अगर परवान चढ़ी तो कई जनपदों में वहाँ की संस्कृति को भी आगे ले जाने के लिए काफी मदद मिलेगी।

पर्यटकों को होम स्टे से अपनी तरफ आकर्षित करेगी सरकार

देहरादून नेशनल अर्बन मिशन के अंतर्गत टिहरी जिले के धनोल्टी, उधमसिंह नगर के जनजातीय क्षेत्र और बागेश्वर के कौसानी का चयन किया गया है। इस सिलसिले में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने क्लस्टर को मॉडल के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। कहा कि गांव वालों की सहभागिता से गांव के क्लस्टर को इस तरह से विकसित किया जाय कि देश विदेश के पर्यटक वहां जाने के लिए आकर्षित हों। इसके साथ ही गांव वालों की आमदनी बढ़े। पर्यटकों को गांव की परंपरागत झलक मिले। उनके खानपान, पहनावे, रहन सहन और संस्कृति से रु-ब-रु हों। होम स्टे को बढ़ावा दिया जाय।

शुक्रवार को सचिवालय में आयोजित नेशनल अर्बन मिशन की बैठक में धनोल्टी के 10 गांव के क्लस्टर में शहरी सुविधाएं उपलब्ध कराने को अंतिम रूप दिया गया। बताया गया कि थीम के आधार पर सभी गांव का विकास किया जाएगा। इसके साथ ही उधमसिंह नगर के परंपरागत थारू गांव और कौसानी में एग्री टूरिज्म विकसित करने के निर्देश भी दिए गए।

कौसानी के चाय बागान और महात्मा गांधी द्वारा स्थापित अनासक्त आश्रम को भी क्लस्टर में शामिल करने के निर्देश दिए गए। बताया गया कि धनोल्टी के 10 ग्राम पंचायतों का सर्वे कराया गया। गांव वालों के विचार विमर्श से क्लस्टर को अंतिम रूप दिया गया है। वहां की परंपरा और व्यवसाय के अनुसार थीम तय किया गया। डांडा की वैली को संगीत और वाद्ययंत्र के रूप में, कालवन टेगाना गांव एग्रो पर्यटन, धनोल्टी एडवेंचर, नगुरची आभूषण और कला, डुंडा हिमालयी पक्षी, गोथ जड़ी बूटी और मसाले, खनेरी सब्जी और स्थानीय फल, फिडोगी कृषि, नौघर कथा वाचक, बिडकोट स्थानीय नृत्य, दवाली फूल और उनियाल गांव स्वतंत्रता सेनानी गांव के रूप में विकसित किए जाएंगे।

बैठक में प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास मनीषा पंवार, सचिव शिक्षा भूपिंदर कौर औलख, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, सचिव ग्राम्य विकास पंकज पांडेय, अपर सचिव शहरी विकास चंद्रेश कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments