उत्तराखंड में चकबन्दी को लेकर विकासखण्डों पर चर्चा करवाएगी सरकार

0
271

उत्तराखंड में चकबन्दी को लेकर विकासखण्डों पर चर्चा करवाएगी सरकार

UTTARAKHAND GOVERMENT BLOCKWISE CHAKBANDI DISCUSS STATE

देहरादून विधान सभा सभागार में प्रदेश के कृषि, कृषि विपणन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि शिक्षा, उद्यान एवं फलोद्योग एवं रेशम विकास मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में चकबन्दी विषय पर गरीब क्रांति अभियान के प्रतिनिधि मण्डल के साथ बैठक हुई।
बैठक में कृषि मंत्री ने कहा कि पहाड़ में पलायन की समस्या बनी हुई है और जिसके कारण यहां के खेत बंजर हो रहे हैं। सरकार कृषि को रोजगार का माध्यम बनाने के साथ पलायन को रोकने के लिए प्रयास करेगी। उन्होंने पहाड़ में छोटे-छोटे जोत होने कारण अधिक श्रम लगाने पर भी श्रम का मूल्य नहीं मिल पाता जिसके मध्यनजर चकबन्दी के प्रति सरकार गम्भीर है। उनका कहना था कि चकबन्दी कृषि में आर्थिक श्रोत का सशक्त माध्यम बनने के साथ-साथ पलायन रोकने में भी अहम भूमिका निभा सकती है। उन्होंने सचिव राजस्व को निर्देश दिये कि समस्त जिलाधिकारियों एवं मुख्यविकास अधिकारियों को निर्देश जारी करें कि विकासखण्ड स्तर पर होने वाली बीडीसी तथा जिला पंचायत की बैठकों में चकबन्दी पर चर्चा कराई जाये तथा गरीब क्रांति अभियान से जुड़े चकबन्दी विषय जानकार सदस्यों को उनके नजदीक स्थित विकासखण्डों में चर्चा हेतु बुलाया जाये। उन्होंने सचिव राजस्व को चकबन्दी पर नियमावली लाने के भी निर्देश दिय। कृषि मंत्री ने प्रतिनिधि मण्डल के सदस्यों से अनुरोध किया की वे चकबन्दी के लाभ से लोगों को अवगत करायें तथा स्वैच्छिक चकबन्दी अपनाने हेतु प्रेरित करें।
बैठक में अपर मुख्य सचिव डाॅ0 रणबीर सिंह, सचिव राजस्व हरवंश सिंह चुघ, अपर सचिव जे0पी0जोशी, गणेश सिंह गरीब, ललित मोहन कोठियाल, रमेश दत्त उनियाल, केवलानन्द तिवारी, सत्यपाल नेगी, जगमोहन सिंह जिज्ञास, संजय बुड़ाकोटी, अमित गुसाई सहित अनेक पदाधिकारी उपस्थित थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments