उत्तराखंड में वन रक्षकों के 1218 पदों पर भर्ती के लिए ऐसे करे आवेदन

0
140

उत्तराखंड में वन रक्षकों के 1218 पदों पर भर्ती के लिए ऐसे करे आवेदन Uttarakhand forest guard jobs 2017 उत्तराखंड में वन रक्षकों के 1218 पदों पर भर्ती के लिए ऐसे करे आवेदन देहरादून उत्तराखंड प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राज्य की भाजपा सरकार अपने चुनावी वादे को पूरा करती नज़र आ रही है उत्तराखंड में अगर सरकारी नौकरी का सपना देख रहे है तो उम्मीद मत तोड़े राज्य सरकार के वन विभाग में समूह ‘ग’ के तहत वन रक्षकों के 1218 पदों पर भर्ती होने जा रही है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने गुरुवार को सीधी भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। भर्ती के लिए अभ्यर्थी 8 अगस्त से 20 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

आवेदन करने से पहले इन बातो का रखे ध्यान 

आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार अभ्यर्थी कृषि अथवा विज्ञान वर्ग से बारहवीं उत्तीर्ण होना चाहिए। लिखित परीक्षा में समान अंक आने पर प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की सेवा व राष्ट्रीय बी कैडेट कोर का अथवा सी प्रमाण पत्र पर अधिमान दिया जाएगा। इस पर भी अधिमान समान होने पर आयु में बड़े अभ्यर्थी को तरजीह दी जाएगी।

ऐसे करे आवेदन ये है जरुरी दस्तवेज

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का आवेदन की अंतिम तिथि तक उत्तराखंड राज्य में स्थित किसी भी सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण होना चाहिए। अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2017 को न्यूनतम 18 वर्ष व 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क ई-चालान द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा की किसी भी शाखा में जमा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त नेट बैकिंग व डेबिट कार्ड के माध्यम से भी फीस अदा की जा सकती है।

शारीरिक अर्हता

ऊंचाई——–सीना———-प्रसार

पुरुष—–163 सेमी——–84 सेमी—-5 सेमी

महिला—150 सेमी——–79 सेमी—-5सेमी
अनुसूचित जाति, जनजाति और गोरखा, आसामी, लदखी, सिक्किम, भूटानी, गढ़वाल, कुमाऊंनी, नागा, अरुणाचल प्रदेश, लाहौल एवं स्पीति और मेघालयी महिला अभ्यर्थियों के लिए लंबाई 145 सेमी व पुरुष के लिए 152 सेमी है।

शारीरिक दक्षता परीक्षा के ये है मानक
पुरुष के लिए 25 किमी. की दौड़ पीठ पर 10 किग्रा का भार व महिला के लिए 14 किमी. की दौड़ 05 किग्रा भार लेकर अधितकम चार घंटे में।

शॉट पुट महिलाओं के लिए 3.50 मीटर व पुरुष के लिए 5 मीटर।

लंबी कूद महिलाओं के लिए 2 मीटर व पुरुष के लिए 4 मीटर।

ऊंची कूद पुरुष के लिए 1.10 मीटर व महिलाओं के लिए 0.70 मीटर।

परीक्षा शुल्क: सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 300 और एससी-एसटी व भूतपूर्व सैनिक के लिए 150 रुपये।

ऐसे यहां करें निचे लिखे लिंक पर आवेदन
www.ssc.uk.gov.in

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments