उत्तराखंड मुख्यमंत्री सलाहकारों का स्वच्छ भारत अभियान

0
122

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सलाहकारों का स्वच्छ भारत अभियान Uttarakhand Cm Adviser Swach Bharat Abhiyan
देहरादून हरियाली डेवलपमेंट फाउडेंशन द्वारा ड्रीम्स एवं पी.आर.एस.आई. देहरादून चैप्टर के संयुक्ततत्वाधान में रविवार को रिंग रोड स्थित स्काई गार्डन में स्वच्छता अभियान कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. नवीन बलूनी, स्वास्थ्य सलाहकार मुख्यमंत्री तथा मीडिया सलाहकार मुख्यमंत्री रमेश भट्ट द्वारा वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर किया गया। उत्तराखंड मुख्यमंत्री सलाहकारों का स्वच्छ भारत अभियान मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के विधान सभा क्षेत्र डोईवाला से विभिन्न सामाजिक संगठनों ने मिलकर स्वच्दता अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान का मकसद आम जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि स्वास्थ्य सलाहकार मा. मुख्यमंत्री डॉ. नवीन बलूनी ने कहा कि समाज में व्याप्त बुराईयों का समाधान जनजागरूकता से ही किया जा सकता है। डॉ. बलूनी ने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य पर विशेष फोकस कर रही है। यदि हमारे आस-पास साफ-सफाई बनी रहेगी, तो बीमारियां कम होगी। अधिकतर बीमारियां गंदगी से होती है, हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि हम अपने आस-पास साफ व स्वच्छ वातावरण बनाये रखे। उन्हांने संस्था द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए वचनबद्ध है।

मीडिया सलाहकार मुख्यमंत्री रमेश भट्ट ने कहा कि स्वच्छता अभियान केन्द्र व राज्य सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसकी सफलता के लिए हम सभी को सक्रिय सहभागिता अपनानी होगी। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर किये जाने वाले ऐसे प्रयासों के लिए राज्य सरकार हर संभव सहयोग करेगी। उन्हांने कहा कि संस्था की यह एक सराहनीय पहल है, इसके लिए संस्था के सदस्य साधुवाद के पात्र है। उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाओं को अधिक से अधिक संख्या में आगे कर समाज से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन में आगे आना होगा। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत जी की सोच है, कि समाजहित में किये जाने वाले प्रत्येक सकारात्मक कार्य में सरकार उनके साथ है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शीघ्र ही ऑनलॉइन पोर्टल शुरू करने जा रही है, जिस पर कोई भी व्यक्ति सरकार को अपने सुझाव दे सकता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान को संस्थाएं एक जन आन्दोलन का रूप दे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए हरियाली डेवलपमेंट फाउडेशन के अध्यक्ष डी.एस.कंडारी ने कहा कि संस्था द्वारा स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का यह दूसरा चरण है। इससे पहले भी संस्था द्वारा इसी प्रकार का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। संस्था के उपाध्यक्ष रामचन्द्र भट्ट ने कहा कि संस्था का प्रयास होगा कि भविष्य में भी इस प्रकार के सामाजिक कार्यों को किया जायेगा। समाज में जनजागरण का कार्य किया जायेगा।

ड्रिम्स संस्था के महासचिव दीपक नौटियाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रमों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्हांने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सामाजिक संस्थाओं के साथ सीधा संवाद स्थापित किया जाना चाहिए। सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में सामाजिक संस्थाओं का अहम योगदान है। श्री नौटियाल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र रावत जी को सम्बोधित ज्ञापन भी दिया। ज्ञापन में निम्न मांग की गई हैः-
1. प्रत्येक मोहल्ले व कालोनियों में हाउसिंग वेलफेयर सोसायटी के गठन पर जोर दिया जाय। इस प्रकार से गठित वेलफेयर सोसायटी को साफ-सफाई कार्य हेतु कुछ सहयोग प्रदान किया जाय।
2. ऐसी हाउसिंग वेलफेयर सोसायटी, जो अपनी कालोनी व मोहल्ले को साफ-सफाई रखने में अच्छा कार्य कर रही है, उन्हें प्रतिवर्ष पुरस्कृत किया जाय। इसके लिए कुछ अनुदान धनराशि दिये जाने पर भी विचार किया जा सकता है।
3. स्वच्छता अभियान जैसे जनजागरूकता कार्यक्रम करने वाली प्रत्येक सामाजिक संस्था को आधारभूत सहयोग प्रदान किया जाय।
4. प्रत्येक कालोनी में एक-एक बड़े डस्टबिन स्थापित कराये जाय, जिससे स्थानीय लोग कूड़ा कचरा जगह-जगह ने फेंका जाय।
5. सामाजिक संगठनों के साथ एक नियमित संवाद स्थापित किया जाय। इस हेतु मुख्यमंत्री जी के स्तर पर समय-समय पर संवाद कार्यक्रम किये जाय।
कार्यक्रम का संचालन ड्रिम्स संस्था के अध्यक्ष गंभीर सिंह ज्याडा द्वारा किया गया। इस अवसर पर पी.आर.एस.आई. देहरादून चैप्टर के सचिव अनिल सती, कोषाध्यक्ष सुरेश चन्द्र भट्ट, सदस्य हेम प्रकाश, हरियाली डेवलपमेंट फाउडेशन के सचिव नरोत्तम सिंह नेगी, कोषाध्यक्ष गीता रावत, सह सचिव सविता नेगी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य सुभाष भट्ट, उफतारा के अध्यक्ष चन्द्रवीर गायत्री, मेजर गुसांई, कमांडेट पंवार आदि उपस्थित थे।

खबर पर लिखे और लाइक करे क्योंकी ये अपना अधिकार है

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments