जानिए उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं होंगी कब

0
67

देहरादून: उत्तराखंड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मार्च 2019 के प्रथम सप्ताह से शुरू होने की सम्भावनाये हैं। प्रशासन से सरकारी छुट्टयों की लिस्ट आने के बाद से ही शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने परीक्षाएं कराने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। वही उसी समय लोकसभा के चुनाव को मद्देनजर रखते हुये बोर्ड अधिकारियों में परीक्षा तिथि को निश्चित करने को लेकर संशय बना हुआ था।

इस वर्ष प्रदेश में हाईस्कूल में 149927 और इंटर में 124867 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। गाठ वर्ष पांच मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गयी थीं। तय समय पर शिक्षा बोर्ड ने रिजल्ट भी जारी कर दिया था। आगामी फरवरी से मार्च के बीच लोकसभा चुनाव को देखते हुये शिक्षा विभाग तय समय पर परीक्षाएं कराने को लेकर असमंजस में था, लेकिन अब शासन से सरकारी छुट्टियों की लिस्ट आ जाने से परीक्षाओं की तारीख तय करने में आसानी हो गयी है.

मार्च में लोकसभा चुनाव को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने फरवरी में परीक्षाएं कराने का ऐलान किया है। शुक्रवार को उत्तराखंड बोर्ड के संयुक्त सचिव बृजमोहन रावत ने बताया कि शासन से सरकारी छुट्टयों की लिस्ट मिल गयी है। अब परीक्षाएं कब करानी है, इसे लेकर स्थिति स्पष्ट हो गयी है। उन्होंने बताया कि राज्य में बोर्ड परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह से ही करायी जाएंगी। जनवरी में परीक्षा समिति की बैठक का आयोजन किया जाएगा। जनवरी पहले सप्ताह में ही परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा केंद्रों की संख्या 1309 है। मार्च में परीक्षाएं कराने के उद्देश्य से प्रयोगात्मक परीक्षाएं कराने वाले 948 शिक्षकों का चयन कर लिया गया है।

अक्सर ही उत्तराखंड की बोर्ड परीक्षाएं चुनाव के चलते दुविधापूर्ण हो जाती हैं किन्तु इस बार चुनाव और परीक्षा आपस में न भिड़े इस हेतु कोशिश की गयी है.

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।