UNION BUDGET 2018 GREAT INDIAN MIDDLE CLASS SENTIMENTS IGNORED IN MODI LAST BUDGET

0
173

UNION BUDGET 2018 GREAT INDIAN MIDDLE CLASS SENTIMENTS IGNORED IN MODI LAST BUDGET


दिल्ली वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा कि अर्थव्यवस्था पटरी पर है और भारत जल्द ही दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जीएसटी की वजह से टैक्स देनदारों की संख्या बढ़ी है़. कैश का चलन कम हुआ है. उन्होंने देश को भरोसा दिलाया कि खेती की नीति के तहत साल 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करनी है.देश के लिए इस बजट को जनता के लिए मुफीद नहीं बताया जा रहा है अंतिम बजट होने के बाद भी मोदी का बजट जनता को कोई भी राहत भरी खबर देता हुआ नज़र नहीं आया इनकम टेक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है
UNION BUDGET 2018 GREAT INDIAN MIDDLE CLASS SENTIMENTS IGNORED IN MODI LAST BUDGET

काले धन के खिलाफ सरकार की मुहिम का असर है कि देश में टैक्सपेयर्स की संख्या में इजाफा हुआ है. नोटबंदी और जीएसचटी का असर सरकार के टैक्स रेवेन्यू पर पॉजिटिव हुआ है. हालांकि अभी भी टैक्स की चोरी हो रही है काले धन के खिलाफ सरकार की मुहिम का असर है कि देश में टैक्सपेयर्स की संख्या में इजाफा हुआ है. नोटबंदी और जीएसटी का असर सरकार के टैक्स रेवेन्यू पर पॉजिटिव हुआ है.

सरकार का घाटा 2017-18 में 5.95 लाख करोड़ रुपये होगा. अभी जीडीपी का 3.5 फीसदी सरकारी घाटा है. डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 12.6 फीसदी बढ़ा है. अगले साल का घाटा 3.3 फीसदी रहने का अनुमान है. इनकम टैक्स कलेक्शन 90 हजार करोड़ रुपये बढ़ा है राष्ट्रपति, राज्यपाल का वेतन बढ़ेगा, राष्ट्रपति का वेतन 5 लाख रुपये होगा और उप-राष्ट्रपति का वेतन 4 लाख होगा. राज्यपाल का वेतन 3 लाख रुपये होगा. सांसदों के वेतन हर साल में बढ़ेंगे और सांसदों के भत्तों में इजाफा होगा.

UNION BUDGET 2018 GREAT INDIAN MIDDLE CLASS SENTIMENTS IGNORED IN MODI LAST BUDGET

सोने के लिए नई नीति का एलान जिससे सोना लाने-ले जाने में आसानी होगी 14 बड़ी कंपनियां शेयर बाजार में लिस्ट होंगी और 2 बड़ी बीमा कंपनियों की शेयर बाजार में लिस्टिंग होगी यानी ये शेयर बाजार में आएंगी. सरकारी कंपनियां बेचकर 80,000 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे गरीबों के लिए 50 लाख नए घर बनाए जाएंगे. आधार से जरूरतमंद को फायदा मिला है. फैक्ट्रियों के लिए आधार जैसा नंबर मिलेगा, उद्योगों के लिए 16 अंकों का आधार जैसा नंबर दिया जाएगा बिटकॉइन पर वित्त मंत्री का बड़ा एलान, देश में बिटकॉइन जैसी करेंसी गैरकानूनी है और ये नहीं चलेगी. रिजर्व बैंक पहले ही एलान कर चुका है.

एयरपोर्ट की संख्या 5 गुना करेंगे अभी 124 एयरपोर्ट से फ्लाइट उड़ी हैं. एयरपोर्ट पर सुविधाओं बेहतर की जाएंगी एयरपोर्ट की संख्या 5 गुना करेंगे अभी 124 एयरपोर्ट से फ्लाइट उड़ी हैं. एयरपोर्ट पर सुविधाओं बेहतर की जाएंगी रेल पर 1 लाख 48 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. पटरी, गेज बदलने जैसे काम पर खर्च किए जाएंगे. पूरा रेल नेटवर्क ब्रॉड गेज बनाया जाएगा. सुरक्षा वॉर्निग सिस्टम पर जोर होगा. 600 स्टेशनों को आधुनिक बनाया जाएगा. मुंबई में लोकल रेल नेटवर्क के लिए खास योजना के तहत मुंबई लोकल का दायरा बढ़ाया जाएगा. मुंबई में 90 किलोमीटर पटरी का विस्तार होगा. माल ढुलाई के लिए 12 वैगन बनाएंगे. स्टेशनों पर वाई-फाई, सीसीटीवी, एस्केलेटर लगाए जाएंगे.

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments