उमेश चतुर्वेदी और रविशंकर को हनुमान प्रसाद पोददार सम्मान

0
221

उमेश चतुर्वेदी और रविशंकर को हनुमान प्रसाद पोददार सम्मान

नई दिल्ली। मीडिया और सोशल मीडिया के मोर्चे पर सक्रिय विचारशील संस्था नया मीडिया मंच द्वारा गीता प्रेस के संस्थापक हनुमान प्रसाद पोद्दार के नाम पर वर्ष 2016 का नया मीडिया सम्मान देने का ऐलान किया है। मंच ने इस सम्मान के लिए वरिष्ठ पत्रकार, स्तंभकार उमेश चतुर्वेदी और राष्ट्रवादी चिंतक, विचारक और लेखक रविशंकर का चयन किया है। दोनों हस्तियों को यह सम्मान दिल्ली के गांधी शांति प्रतिष्ठान में 24 नवंबर की शाम साढ़े पांच बजे एक समारोह में दिया जाएगा। इस समारोह की अध्य़क्षता भारत प्रकाशन के प्रबंध निदेशक आलोक कुमार करेंगे, जबकि कॉर्यक्रम के मुख्य अतिथि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय, भोपाल के कुलपति बी के कुठियाला होंगे। कॉर्यक्रम के विमर्श का प्रसारण सहयोगी संस्था डायलॉग इंडिया व् ओपन कोर्ट द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर डिजिटल मीडिया : भविष्य और चुनौतियां विषय पर एक गोष्ठी भी आयोजित की जा रही है। जिसमें डिजिटल पत्रकार संजय श्रीवास्तव, लेखक संदीप देव, नवभारत टाइम्स ऑन लाइन के डिप्टी एडिटर प्रभाष झा और हिंदी साहित्य की चर्चित वेबसाइट जानकीपुल सम्पादक व् प्राध्यापक प्रभात रंजन अपने विचार व्यक्त करेंगे। कॉर्यक्रम में ऑर्गनाइजर के पत्रकार प्रमोद कुमार सैनी और नवोदय टाइम्स के डिप्टी एडिटर माइकेल चंदन की भी वैचारिक भागीदारी रहेगी।
सम्मानित होने वाले पत्रकार उमेश चतुर्वेदी इन दिनों लाइव इंडिया न्यूज चैनल में बतौर डिप्टी एक्जीक्यूटिव एडिटर कार्यरत हैं। इसके अलावा तमाम राष्ट्रीय अखबारों और पत्रिकाओं में लगातार स्तंभ लेखन करते रहे हैं। चतुर्वेदी ने माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय की स्वतंत्र भारत में हिंदी परियोजना के तहत टाइम्स ऑफ इंडिया समूह की साप्ताहिक पत्रिका दिनमान का मोनोग्राफ लिखा है। इसके साथ ही उनकी पत्रकारिता की एक पुस्तक बाजारवाद के दौर में मीडिया प्रकाशित हो चुकी है। चतुर्वेदी का राजनीति, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और साहित्यिक विषयों पर बेहतर पकड़ है। वहीं रविशंकर राष्ट्रवादी विचारक हैं और स्तंभकार हैं। गांधी दर्शन के परास्नातक रविशंकर भारतीय सभ्यता और संस्कृति के अध्ययन में उनकी खास दिलचस्पी है। माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय की परियोजना के तहत उनकी पुस्तक राष्ट्रवादी पत्रकारिता प्रकाशित हो चुकी है।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments