मुख्यमंत्री ने लांच किया आॅनलाईन पोर्टल ‘ई-आंकलन’

0
43

मुख्यमंत्री ने लांच किया आॅनलाईन पोर्टल ‘ई-आंकलन’

नियोजन विभाग द्वारा बनाया गया है eaanklan.uk.gov.in
प्रशासनिक विभागों से वित्तीय व भौतिक प्रगति की जानकारी एक क्लिक पर होगी मौजूद
पेपरलैस कार्यसंस्कृति की दिशा में एक कदम

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को सचिवालय में राज्य योजना आयोग (नियोजन विभाग) के आॅनलाईन पोर्टल ‘‘ई-आकंलन’ eaanklan.uk.gov.in को लांच किया। इस पोर्टल के माध्यम से प्रशासनिक विभागों से जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित एवं वाह्य सहायतित योजनाओं की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की सूचना आॅन-लाइन समय पर प्राप्त की जा सकेगी। विकास कार्यों से सबंधित योजनाओं की भी जनपदवार, विभागवार एवं योजनावार माॅनटरिंग सम्भव होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पोर्टल पर विकास कार्यों के फोटोग्राफ अपलोड़ करने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

सचिव नियोजन डाॅ. रंजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि आॅनलाईन पोर्टल ‘‘ई-आकंलन’ के माध्यम से योजनाओं की न केवल वित्तीय प्रगति बल्कि भौतिक प्रगति की जानकारी भी मिल सकेगी। साफ्टवेयर को सभी आहरण वितरण अधिकारियों के साथ लिंक किया गया है। कोषागार में कितनी धनराशि आहरित हुई है व आहरित धनराशि के सापेक्ष कितनी धनराशि वास्तविक रूप से व्यय की गई है तथा कितनी धनराशि व्यय हेतु अवशेष है की भी जनपद, विभाग एवं योजनावार माॅनटरिंग की जायेगी।

भारत सरकार का अनुश्रवण करते हुए मार्च में व्यय की प्रवृत्ति को रोकने में यह पोर्टल कारगर हो सकता है। इसके माध्यम से माहवार कोषागार से आहरित धनराशि की जानकारी मिलगी। जिससे कैश फ्लो को ध्यान में रखते हुए प्रशासनिक विभागों की वित्तीय स्वीकृति व व्यय प्रबंधन को सुचारू रूप से संचालित करके विकास योजनाओं की क्रियान्वयन पर निरंतर निगरानी की जा सकती है।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments