शंकर-पार्वती का विवाह स्थल बनेगा इनके गठबंधन के स्वर्णिम पलों का साक्षी

0
149

शंकर-पार्वती का विवाह स्थल बनेगा इनके गठबंधन के स्वर्णिम पलों का साक्षी

देहरादून: उत्तराखंड यु तो कई गतिविधियो से देश दुनिया में जाना जाने लगा है पर जो एक मुख्य आकर्षण का केंद्र है वो है उत्तराखंड टूरिज्म और यहां का कल्चर. यहां की खूबसूरत वादियां चाहे वो मसूरी हो या नैनीताल की झील और भी ऐसे कई टूरिस्ट प्लेस यहां मौजूद है जिन्हे अब सरकार द्वारा और भी बढ़ावा दिए जाने से देश विदेश में विख्यात होने लगे हैं. टूरिज्म के साथ उत्तराखंड में अब फिल्मो की शूटिंग, मॉडलिंग जैसे फील्ड भी निवेश करने लगे हैं. यदि देखा जाए तो उत्तराखड में हजारो ऐसी खूबियां छुपी हुई हैं जिन्हे जरा सा उभरने की ज़रूरत है और उन्हें देश दुनिया तक छा जाने में समय नहीं लगेगा. यूँ तो उत्तराखंड मुख्य रूप से चारधाम यात्रा, नैनीझील, मसूरी की ठंडी वादियों, हिमाचली वातावरण, यहां की भिन्न भिन्न संस्कृतियों, स्वादिष्ट व्यंजन आदि के लिए बखूबी जाना जाता है, लेकिन अब एक नया दौर इसमें शामिल होने लगा है जिससे एक नया उत्तराखंड उभरकर सामने आएगा. उत्तराखंड के पहाड़ो में देवी देवताओ की मान्यता कई हजार साल से चली आ रही है यही वजह भी है कि उत्तराखंड देवभूमि के नाम से भी मुख्य जाना जाता है. देश की बड़ी बड़ी हस्तियां भी खुद को उत्तराखंड की खूबसूरती से बचा नहीं पाते. वहीं अब एक ऐसी खबर सामने आयी है जिससे विश्व में उत्तराखंड का स्थापत्य अपने आप में एक अनूठी छाप छोड़ेगा.

देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की शादी उत्तराखंड में हो सकती है। आकाश अम्बानी और हीरा कारोबारी रसेल मेहता की छोटी बेटी श्लोका की शादी तय हो चुकी है। सूत्रों के अनुसार भगवान शिव और पार्वती के विवाह स्थल रुद्रप्रयाग जिले के त्रिजुगीनारायण मंदिर में दोनों का विवाह संपन्न हो सकता है। इसको लेकर कुछ दिन पूर्व रिलाइंस कंपनी के उच्च अधिकारियों की एक टीम ने त्रिजुगीनारायण पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया है। मान्यता है कि शिव और पार्वती का विवाह त्रिजुगीनारायण मंदिर में ही हुआ था। यहां विवाह करना बेहद पवित्र माना जाता है।वहीं मुख्यमंत्री के औद्योगिक सलाहकार डॉ के एस पंवार त्रिजुगीनारायण को वेडिंग डेस्टिनेशन बनाने की दिशा में काफी समय से प्रयास कर रहे हैं। अगर आकाश और श्लोका की शादी यहां हुई तो इससे उत्तराखंड के इस वेडिंग डेस्टिनेशन को पूरी दुनिया मे नई पहचान भी मिलेगी।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।