पर्यटन स्थलों में सुविधाओं को व्यवस्थित करे १५ दिनों में अधिकारियो को दिए निर्देश

0
369

पर्यटन स्थलों में सुविधाओं को व्यवस्थित करे १५ दिनों में अधिकारियो को दिए निर्देश
देहरादून राज्यपाल डा0 कृष्ण कांत पाल ने आज प्रातः पर्यटन सचिव तथा सचिव लोक निर्माण विभाग की संयुक्त बैठक ली। पर्यटन सीजन के दृष्टिगत राज्यपाल ने दोनों ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि राज्य के सभी पर्यटन स्थलों में उपलब्ध सुविधाओं को व्यवस्थित करने के साथ ही पर्यटकों/तीर्थाटकों की जरूरतों के मुताबिक अन्य आवश्यक व्यवस्थायें भी 15 दिन के भीतर सुनिश्चित कर ली जायें।
उन्होंने कहा कि प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर उत्तराखण्ड, देश-विदेश के प्रकृति प्रेमियों व साहसिक पर्यटकों के लिए आदर्श पर्यटन स्थल है। हमारे राज्य में श्री केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुण्ड साहिब तथा पिरान कलियर जैसे विभिन्न धर्मों के आस्था व आध्यात्म के केन्द्र हैं जो हमें निरन्तर तीर्थाटकों का स्वागत करने का अवसर दिलाते हंै। पर्यटकों/तीर्थाटकों की यात्रा को सुरक्षित, सुविधाजनक व सुखद बनाकर उन्हें पुनः आने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। इस बात को ध्यान में रखकर प्राकृतिक, साहसिक व आध्यात्मिक पर्यटन के विस्तार के लिए ऐसी अल्पकालिक व दीर्घकालिक योजनाएं बनाई जायें जो उनके लिए अविस्मरणीय हों और राज्य के लिए भी लाभदायक।
राज्यपाल ने कहा कि आगामी दिनों में शुरू होने जा रहे पर्यटन सीजन को देखते हुए अल्पकालिक योजनाओं के अन्तर्गत दी जा सकने वाली सभी बुनियादी सुविधाओं को पर्यटन के सभी गंतव्य स्थलों, विश्राम गृहों में अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने गंतव्य स्थलों तक पहुंचने वाले सभी संपर्क मार्गों, आवागमन/यातायात के संसाधनों, संचार, आवासीय व पेयजल, भोजन सम्बन्धी सुविधाओं के साथ ही पर्यटकों की सुरक्षा आदि पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिए। इस बैठक में राज्यपाल के सचिव तथा विशेष कार्याधिकारी भी मौजूद थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments