आज बैंकों में मिल सकते हैं पांच सौ के नए नोट

0
275

आज बैंकों में मिल सकते हैं पांच सौ के नए नोट

रुद्रप्रयाग जिले के विभिन्न बैंकों में अब तक कैश न होने से लोगों को दिक्‍कत हो रही हैं। वहीं, बैंक अधिकारियों का कहना है कि सोमवार तक 40 करोड़ रुपये पहुंच जाएंगे।
रुद्रप्रयाग जनपद के विभिन्न बैंकों में अब तक एक अरब से ज्यादा बड़े नोट जमा हो चुके हैं। अभी आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ेगी। वहीं, पिछले चार दिन से बैंकों में कैश नहीं पहुंचा, जबकि इससे पूर्व 40 करोड़ कैश बैंकों में आया। एसबीआइ मुख्य शाखा ने 80 करोड़ के नए नोट की डिमांड भेजी है। उम्मीद है कि सोमवार तक 40 करोड़ रुपये बैंक में पहुंच जाएंगे, जिसमें पांच सौ के नए नोट भी होंगे। उधर, कैश नहीं होने से लोगों को काफी दिक्कत झेलनी पड़ रही है।
जनपद में बड़े नोट बदलने, जमा करने और निकासी के लिए बैंकों में अभी भी मारामारी मची है। वहीं, कैश नहीं होने से लोगों की परेशानी बढ़ती ही जा रही है। जिन घरों में कुछ दिन बाद शादियां हैं, उन्हें पर हर दिन भारी गुजर रहा है। बैंकों में कैश नहीं है और इनकी सारी तैयारियां अधूरे में लटकी है। सरकार की ओर से निर्धारित राशि से बहुत कम रुपये बैंकों की तरफ से दिए जा रहे हैं।
जनपद के जखोली ब्लॉक के कोठियाड़ा गांव निवासी सेना से सेवानिवृत्त विजेन्द्र कोठारी का कहना है कि उनकी बेटी की शादी 30 नवंबर को है, लेकिन रुपयों निकासी नहीं होने से बहुत दिक्कत झेलनी पड़ रही है। हालांकि, इस मुश्किल घड़ी में वे मोदी सरकार के इस फैसले की सराहना करना नहीं भूले। कहा कि सरकार को बस शादी वाले परिवारों को और राहत देनी चाहिए। वहीं, अगस्त्यमुनि ब्लॉक के भुनका गांव के लोगों को कैश नहीं होने से परेशान होना पड़ रहा है।
भुनका से बैंक आठ किमी पैदल दूर है। वहीं इस गांव में चार परिवार के घर शादी। मगर लोग तैयारी करना छोड़ बैंकों के चक्कर काटने को मजबूर हैं। संग्राम सिंह, लक्ष्मी देवी, उम्मेद सिंह और कबोत्री देवी के घर में नवंबर में ही शादी है। वहीं एसबीआइ मुख्य शाखा प्रबंधक बीएस तोमर ने बताया कि सोमवार तक 40 करोड़ रुपये पहुंच जाएंगे। इसके बाद बैंकों में रुपये की दिक्कत नहीं रहेगी।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments