सिडकुल में लाॅजिस्टिक पार्क का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री बहुगुणा नदारद

0
845

सिडकुल में लाॅजिस्टिक पार्क का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री बहुगुणा नदारद

पंतनगर/रूद्रपुर औद्योगिक विकास निगम उत्तराखण्ड (सिडकुल) एवं कन्टेनर कारपोरशन इण्डिया (काॅनकाॅर) के संयुक्त उपक्रम एवं प्रदेश के प्रथम मल्टी माॅडल लाॅजिस्टिक पार्क का आज भारत सरकार के रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस महत्वपूर्ण एमएमएलपी का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी, केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज कुमार सिन्हा, प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत, कैबिनेट मंत्री डाॅ0 इन्दिरा हृदयेश, सांसद भगत सिंह कोश्यारी आदि लोग मौजूद थे। इसके उपरान्त रेल मंत्री श्री प्रभु, महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी, मुख्यमंत्री हरीश रावत एवं कैबिनेट मंत्री डाॅ0 इन्दिरा हृदयेश ने संयुक्त रूप कन्टेनर को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। लेकिन इस कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा नदारद रहे
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेल मंत्री श्री प्रभु ने कहा कि वह उत्तराखण्ड देव भूमि में आने से अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहे है। उन्होंने कहा कि मल्टी माॅडल लाॅजिस्टिक पार्क का शुभारम्भ होने से उत्तराखण्ड राज्य के लिये विशेष रूप से यहां के उद्यमियों, किसानों एवं व्यापारियों के लिये वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि रेल परिवहन रोड की भीड भाड को कम करेगा साथ ही वातावरण प्रदूषण भी कम होगा। उन्होंने कहा कि सिडकुल से रेलवे कन्टेनर सुविधा के शुरू हो जाने से गरीब किसानों एवं उद्यमियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में रेल सेवाओं सहित अन्य विकास कार्यों को संचालित कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि पर्यटन यहां के लिये मुख्य रोजगार का साधन है तथा पर्यटन गतिविधियों एवं अन्य विकास कार्यो को बढावा देने के लिये एक्शन प्लान बनाया जायेगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि उत्तराखण्ड में जितने भीं प्रमुख रेलवे स्टेशन है, उनको आधुनिक तौर पर विकसित किया जायेगा। श्री प्रभु ने कहा कि सबसे मुख्य बात यह है कि यह सुविधा इस क्षेत्र के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिये योगदान देगी और इस क्षेत्र के स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे इसके अलावा रेल परिवहन कनेक्टिविटी के द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिये योगदान देने के अतिरिक्त औद्योगिक प्रगति और समृद्धि के एक नये युग की शुरूआत होगी।
मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पंतनगर में प्रथम मल्टी माॅडल लाॅजिस्टिक पार्क के उद्घाटन कियेे जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये केन्द्रीय रेल मंत्री एवं महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी का आभार व्यक्त करते हुये कंटेनर सुविधा के प्रारम्भ हो जाने से राज्य के लिये उपलब्धि करार दिया। उन्होंने रेल मंत्री को अवगत कराया कि 5-7 साल पूर्व केन्द्र द्वारा जो रेलवे सेवाओं में विस्तारीकरण किया गया था यहां की भौगोलिक परिस्थितियों के कारण उस विस्तारीकरण में प्रदेश अछूता रह गया। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि यहां पर रेलवे सेवाओं को सुदृढीकरण किया जाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। उन्होंने कहा कि देव भूमि उत्तराखण्ड में पर्यटन की अपार सम्भावनायंें है। इस दृष्टि से प्रदेश में देशी व विदेशी पर्यटकों का आवागमन बढ रहा है लिहाजा रेल सेवाओं का विस्तारीकरण किया जाना नितान्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में काठगोदाम, हल्द्वानी, रामनगर व देहरादून समेत अन्य रेलवे स्टेशन स्थापित है वे सब पुराने माॅडल के है जिन्हें आधुनिकतम बनाये जाने की जरूरत है। उन्होंने रेल मंत्री को बताया कि प्रदेश में सडकों की गुणवत्ता पहले से बेहतर है तथा यहां पर डेढ दर्जन ऐसे रेलवे फाटक है, जिनमें ओवरव्रिज बनाया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि काशीपुर व लक्सर में ओवर ब्रिज बनाया जाना जरूरी है । उन्होंने बताया कि समय की मांग को दृष्टिगत रखते हुूये पर्वतीय क्षेत्रों में रेल सेवाओं का विस्तारीकरण आवश्यक है।
सांसद भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि भविष्य में रेल मंत्रालय रेलवे सेवाओं के विस्तार हेतु सकारात्मक कदम उठायेगा। उन्होंने काठगोदाम से मुम्बई रेल सेवा प्रारम्भ करने के साथ ही काठगोदाम से देहरादून इंटरसिंटी एवं किच्छा, खटीमा व सितारगंज शहरों में भी रेल सेवाये उपलब्ध कराने की मांग रखी ।
इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, सांसद राज्य सभा तरूण विजय, विधायक राजकुमार ठुकराल व पुष्कर सिंह धामी, मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, मुख्य प्रधान सचिव(मुख्यमंत्री) राकेश शर्मा ,प्रबन्ध निदेशक काॅनकाॅर अनिल गुप्ता, एमडी सिडकुल आर.राजेश कुमार सहित जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता, जिलास्तरीय अधिकारी, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि आदि मौजूद थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।