शादी वाले घरों को राहत, अब ढाई लाख तक निकाल सकते हैं कैश

0
567

शादी वाले घरों को राहत, अब ढाई लाख तक निकाल सकते हैं कैश

नई दिल्ली नोटबंदी के बीच मची अफरातफरी के बीच गुरुवार को सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दे दी है। इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने बताया कि किसान बैंक से एक हफ्ते में 25,000 रुपये निकाल सकते हैं, लेकिन यह राशि किसान की ओर से फसल के लिए पहले से लिए गए लोन में से होनी चाहिए। वहीं, शादी वाले घरों के लिए सरकार ने नगद राशि निकासी की सीमा का बढ़ा दिया है। जिन घरों में शादी है वे लोग किसी एक एकाउंट से ढ़ाई लाख रुपये तक निकाल सकते हैं। दास ने बताया कि इस शुक्रवार से पुराने नोटों को बदले जाने की सीमा 2000 रुपये कर दी जाएगी। अभी तक आप बैंकों से एक दिन में 4500 रुपये तक बदल सकते थे। नोटबंदी के बाद सबसे ज्यादा समस्या उन लोगों को हो रही थी, जो अपने परिवार में बेटे-बेटी की शादी की तैयारी कर रहे थे। क्योंकि आमतौर पर लोग शादी विवाह के खर्चों के लिए घर में नकदी लाकर रख लेते थे। अब शादी विवाह वाले घरों में कोई भी व्यक्ति एक खाते से 2.50 लाख रुपये की निकासी कर सकता है।

किसानों के लिए बड़ी राहत-

शक्तिकांत दास ने कहा कि किसान बैंक से एक हफ्ते में 25,000 रुपये निकाल सकते हैं, लेकिन यह राशि किसान की ओर से फसल के लिए पहले से लिए गए लोन में से होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि इस बार के बेहतर मानसून का जिक्र करते हुए यह भी उम्मीद जताई है कि यह फसल-वर्ष बेहतर रहेगा। गौरतलब है कि बीते 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम एक संबोधन के दौरान 500 और 1000 रुपये के बड़े नोट पर बैन लगाने की घोषणा कर दी थी। इस घोषणा के बाद ग्रामीण क्षेत्र के लोगों विशेषतौर पर किसानों को ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।