प्रदेश की पहली आर्ट गैलरी का मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास

0
398

प्रदेश की पहली आर्ट गैलरी का मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास
देहरादून मुख्यमंत्री हरीश रावत ने गुरूवार को घंटाघर स्थित एम.डी.डी.ए. काम्पलेक्स में 1.25 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली आर्ट गैलरी का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि इस आर्ट गैलरी में एक फोटो आर्ट गैलरी भी विकसित की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा यह एक छोटा सा प्रयास है, जो आगे चलकर बढ़ा स्वरूप लेगा। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि हमारा प्रयास है कि देहरादून में एक विश्व स्तरीय आर्ट गैलरी बनायी जाय। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि कला के माध्यम से हम देश-दुनिया का बता सकते है कि प्रकृति ने उत्तराखण्ड को क्या-क्या दिया है। हम अपनी प्राकृतिक एवं धार्मिक धरोहर को कला के माध्यम से विश्व के पटल पर पहुंचाना होगा। इस आर्ट गैलरी के बनने से प्रदेश के कला प्रेमियों को आपस में जोड़ा जा सकेगा। उन्होंने कला प्रेमियों से आग्रह किया कि वे सभी अपने सुझाव दे सकते है, ताकि इस आर्ट गैलरी को और बेहतर बनाया जा सके। मुख्यमंत्री ने एम.डी.डी.ए. को इस प्रयास के लिए बधाई दी। साथ ही एमडीडीए को निर्देश दिये कि शहरी में एक किड्स पार्क (बच्चों के लिए अलग से पार्क) व एक सीनियर सिटीजन के लिए पार्क बनाया जाय। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अल्मोड़ा में उदय शंकर नाट्य अकादमी को उच्चस्तरीय नाट्य अकादमी के रूप में स्थापित करने के लिए वचनबद्ध है। हमारा प्रयास है कि इस अकादमी को विश्वविद्यालय से जोड़ा जाय। मुख्यमंत्री श्री रावत ने इस अवसर पर प्रसिद्ध मूर्तिकार एवं कलाप्रेमी सुरेन्द्रपाल जोशी, थी्रश कपूर, अरूण गर्ग, मीना गर्ग को शाॅल व पुष्प गुच्छ प्रदान कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर विधायक एवं संसदीय सचिव राजकुमार ने कहा कि यह एक अच्छी पहल है। इससे प्रदेश के कला प्रेमियों को लाभ होगा। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सुरेन्द्र पाल जोशी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री रावत का यह सराहनीय प्रयास है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने फाईन आर्ट को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखते हुए इस आर्ट गैलरी को शुरू करने का निर्णय, जोकि सराहनीय है। श्री थ्रीश कपूर ने कहा कि समाज की अपनी ताकत कला है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने उत्तराखण्ड के कलाकारों को तोहफा दिया है। इससे युवाओं को प्रोत्साहन मिलेगा।
एमडीडीए के उपाध्यक्ष आर.मीनाक्षी सुन्दरम ने बताया कि यह आर्ट गैलरी लगभग 4 माह में बनकर तैयार हो जायेगी। यह लगभग 5 हजार वर्ग फीट क्षेत्रफल में बनेगी, जिसकी लागत 1.25 करोड़ रुपये होगी।
कार्यक्रम में उत्तराखण्ड अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष अशोक वर्मा, नेता प्रतिपक्ष नगर निगम नीनू सहगल, कांग्रेस नेता लालचंद शर्मा, प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी, अपर सचिव विम्मी सचदेवा, सचिव एम.डी.डी.ए. पी.सी.दुम्का आदि उपस्थित थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments