सरकारी मदद से सीड प्लांट वालो का बीजो में सरकारी खेल

0
230

सरकारी मदद से सीड प्लांट वालो का बीजो में सरकारी खेल TAG SCAM seed certification at uttarakhand सरकारी मदद से सीड प्लांट वालो का बीजो में सरकारी खेल

गौरव बत्रा
उधमसिंहनगर में सीड प्लांट सोने का अंडा देने वाली मुर्गी बन गया है जिस के कारण अकेले गदरपुर में सीड प्लांट की इतनी संख्या हो गयी है जितनी दुकाने बाजार में बीज की भी नहीं होगी किसानो की फसल को सस्ते दामों में खरीद कर सीड प्लांट महंगे दामों पर अपना बीज तैयार कर बाज़ारो में किसानो को बेच देते है।

सीड प्लांटों पर तैयार किये जाने वाले बीजो को लेकर समय समय पर सवाल उठ कर सामने आते रहे है यही नहीं सीड प्लांट का कारोबार कुछ ही समय में मुनाफे का कारोबार बन गया है टैग मिलने के बाद इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता की सीड प्लांट में तैयार होने वाले बीज कितने भरोसे लायक होंगे।

गदरपुर,रुदरपुर,बाजपुर,काशीपुर,जशपुर,किच्छा,सितारगंज,खटीमा सहित दूसरी जगह पर सीड प्लांट का कारोबार हर साल लगातार बढ़ता जा रहा है बाईट दिनों सीड प्लांट को दिए जाने वाले सरकारी टैग बाजार में मिलने की खबर का पता चलते ही इस मामले की जांच के आदेश मुख्यमंत्री ने दिए है वही इस मामले को लेकर विभागीय लापरवाही पर नाराजगी जताते हुए मुख्य सचिव एस रामास्वामी को प्रकरण की जांच कराने के आदेश दिए हैं।

उन्होंने मामले की प्रारंभिक जांच में संबंधित अधिकारी व कर्मचारी को तत्काल सस्पेंड कर चार्जशीट देने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने जिलाधिकारियों को प्रदेश में नकली बीज व खाद पर भी कड़ा अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि सरकार किसानों के हितों से कोई समझौता नहीं करेगी।

सीड प्लांट में तैयार होने वाले बीजो को लेकर भी राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने जांच किये जाने की बात कही है जिस के बाद उधम सिंह नगर में अधिकारी हलकान नज़र आ रहे है इस मामले पर भी जल्द ही कुछ सीड प्लांट वालो पर कारवाही अंजाम दी जानी तय मानी जा रही है।

सूत्र बता रहे है गदरपुर में कुछ सीड प्लांट वाले अपने बीजो में बड़े गोरखधंदे को अंजाम देने का खेल काफी समय से अंजाम दे रहे है लेकिन सरकारी मिली भगत से ये कारोबार आज तक सामने नहीं आ पाया है। बीजो में फ़र्ज़ी टैग लगाकर महगे दामों में बेचा जाता है जो किसानो की फसल को भी खराब कर देता है कुछ सीड प्लांट वालो के इस कारनामे से पूरा बीज विभाग बदनाम हो गया है।

कुछ सीड प्लांट वालो के इस कारनामे से पूरा बीज विभाग बदनाम हो गया है। गदरपुर में कुछ समय पूर्व एक सीड प्लांट को ब्लैक लिस्ट भी कर दिया गया था लेकिन बाद में लाखो रूपए का खेल कर वही सीड प्लांट वाला इन दिनों बीजो को किस तरह बेच रहा है ये भी सवालो को जन्म दे रहा है।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments