प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अनुदेशकों के रिक्त पदों को भरा जायेगा

0
378

प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अनुदेशकों के रिक्त पदों को भरा जायेगा

देहरादून मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शुक्रवार को देर सायं बीजापुर अतिथि गृह में प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अनुदेशकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के सम्बन्ध में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री हरीश चन्द्र दुर्गापाल के साथ ही सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रदेश के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में जल्द से जल्द अनुदेशकों के रिक्त पदों को भरा जाय। अनुदेशकों की नियमित नियुक्ति में हो रहे विलम्ब को देखते हुए उन्होंने गेस्ट अनुदेशकों की भर्ती करने को कहा। प्रत्येक जिले में गेस्ट अनुदेशकों के पदों के लिये जिलेवार मैरिट बनाई जाय। प्रदेश में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिये आवश्यक कदम उठाये जाने चाहिए। किसी भी प्रशिक्षण संस्थान में आवश्यक उपकरणों की कमी न रहे इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का नियमित रूप से निरीक्षण करने के भी निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने आईटीआई जैसे संस्थानों को आजीविका से जोड़ने पर बल देते हुये कहा कि इनमें आजीविका से सम्बन्धित विषयों का प्रशिक्षण जल्द से जल्द शुरू किया जाय। युवा वर्ग इन आई.टी.आई. से प्रशिक्षण लेकर अपना व्यवसाय कर सकेगा साथ ही इससे पलायन में कमी लाने में भी मदद मिल सकेगी। दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं के पास रोजगार के अधिक विकल्प नहीं होते हैं अतः ऐसे स्थानों में स्थापित आई.टी.आई. संस्थानों की स्थिति को सुधारने के लिये प्रयास किये जायें और उनमें आजीविका से सम्बन्धित विषयों को जल्द से जल्द शुरू किया जाय ताकि वहाँ के युवा इससे लाभान्वित हो सकें। आईटीआई स्वरोजगार व रोजगार उपलब्ध कराने में मददगार बने इसके लिये समेकित प्रयासों की उन्होंने जरूरत बतायी।
बैठक में कैबिनेट मंत्री हरीश चन्द्र दुर्गापाल, मुख्य प्रधान सचिव राकेश शर्मा, प्रमुख सचिव ओमप्रकाश, अपर सचिव अरविन्द सिंह हयांकी, पंकज पाण्डे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments