मुख्यमंत्री हरीश रावत से मिले सिक्किम के मुख्यमंत्री

0
555

मुख्यमंत्री हरीश रावत से मिले सिक्किम के मुख्यमंत्री

मनोज कुमार
देहरादून मुख्यमंत्री हरीश रावत से बीजापुर अतिथि गृह में रविवार को देर सायं सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिग ने शिष्टाचार भेंट की। दोनों मुख्यमंत्रीयों ने विभिन्न विकास योजनाओं के क्रियान्वयन से सम्बन्धित विषयों पर चर्चा की।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड मैदानी व पर्वतीय भौगोलिक स्थिति वाला राज्य है। राज्य में आम जनता के कल्याण एवं सामाजिक सेवा क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न योजनाएं संचालित की गई है। पेंशन का दायरा बढ़ाया गया है। वृद्धावस्था, विकलांग, परित्यक्ता, विधवा पेंशन के साथ ही लोक कलाकारों को भी पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। 02 मेगावाट तक की जलविद्युत योजनाओं में ग्राम पंचायतों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। इको टूरिज्म, एडवेंचर, टूरिज्म, बागवानी पर ध्यान दिया जा रहा है। नागरिको को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रेां में चिकित्सा व्यवस्था की मजबूती के लिये हम प्रयासरत है, इन क्षेत्रों में डाॅक्टरों की उपलब्धता हमारे लिये चुनौती बनी है। गांवों के विकास के लिये भी अनेक येाजनाएं संचालित की जा रही है।
सिक्किम के मुख्यमंत्री श्री चामिलिंग ने कहा कि सिक्किम में आॅर्गेनिक खेती पर ध्यान दिया जा रहा है। नमक व चावल के अलावा अन्य आवश्यक सामग्री के डिमाण्ड एवं सप्लाई की पूर्ति राज्य में ही हो रही है। राज्य में जनसंख्या से दुगने टूरिस्ट आते है, इसके लिये इको फ्रेंडली व विजेज टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्लास्टिक, पेड़ों के कटान, जंगली जानवरों को मारने व पटाखों पर प्रतिबन्ध लगाया गया है। फलोरीकल्चर को बढ़ावा दिया गया है। 500 प्रकार के फूलों की वेरायटी राज्य में है। नेशनल मार्केट में इसकी सप्लाई होती है। ग्रेजुएशन तक मुफ्त शिक्षा का प्राविधान गया है। बजट का 70 प्रतिशत गांवों के विकास पर व्यय किया जा रहा है। पन बिजली पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 45 वर्ष से अधिक आयु की अविवाहित महिला तथा लोक संस्कृति के कलाकारों को भी पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। राज्य में 58 साल के उम्र के लोगों की नियमित मेडिकल जांच की भी व्यवस्था है।
उन्होंने मुख्यमंत्री श्री रावत को सिक्किम आने का निमन्त्रण देते हुए सिक्किम की चाय व कालीन भेंट की। मुख्यमंत्री श्री रावत ने भी श्री चामलिंग को केदारनाथ मन्दिर की प्रतिकृति भेंट की।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments