सट्टा कारोबार बना सोने का अंडा देने वाली मुर्गी

0
229

देहरादून। उत्तराखंड में सट्टे का कारोबार कई लोगो के लिए कमाई का मुर्गी वाला अंडा बन गया है यही वजह है इस कारोबार में अब महिलाये भी अपने परिवार के साथ इस कारोबार को संभाल रही है। देहरादून में लम्बे समय से प्रेमनगर इलाका सट्टे के कारोबार की काली कमाई का ऐसा किला बन गया है जहा से सट्टे के कारोबार को काफी लम्बे समय से चलाया जा रहा है। देहरादून पुलिस कई बार सट्टे के कारोबार वाले सटोरियों को पकड़ चुकी है लेकिन इसके बाद भी सट्टे के कारोबार को समाप्त नहीं किया जा सका जिसके कारण सट्टे के कारोबार में कई युवा से लेकर महिलाये भी संचालन करती हुई नज़र आ रहे है।

सट्टा कारोबार बना सोने का अंडा देने वाली मुर्गी

उधम सिंह नगर के काशीपुर पुलिस ने ऐसे ही एक गिरोह का संचालन करनी वाली महिला को पकड़ा है जिसके बाद पुलिस को जानकारी मिली इस सट्टे के कारोबार को अब महिला संचालित कर रही है पुलिस ने सट्टे की सरगना महिला को गिरफ्तार किया है। उसके पास से सट्टा कॉपी, डायरी व 43250 रुपये नकदी बरामद हुई है। हालांकि, पहले भी महिला के परिवार वाले सट्टे के मामले में जेल जा चुके हैं।

बांसफोड़ान पुलिस चौकी इंचार्ज अर्जुन गिरी गोस्वामी रविवार रात गश्त पर थे। इस दौरान उन्हें मोहल्ला थाना साबिक स्थित सट्टे का कारोबार होने की सूचना मिली। सूचना पर अर्जुन महिला कांस्टेबल नेहा मेहता को लेकर मोहल्ला थाना साबिक निवासी रानी पत्नी इरसाद के घर पहुंचे। जहां पर पुलिस ने रानी को सट्टे का हिसाब लगाते रंगे हाथ पकड़ लिया। हालांकि एक महिला पुलिस के आने की सूचना पर मौका पाकर निकल गई। इस दौरान आरोपित के पास से सट्टा कॉपी, डायरी मिली।

हालांकि महिला सट्टे की नकदी छिपाने लगी तो कांस्टेबल मेहता ने कड़ाई कर उससे नकदी निकलवाई। आरोपित से 43250 रुपये की नकदी बरामद हुई। एसआइ अर्जुन ने बताया कि महिला का ससुर दिलशाद उर्फ फुर्ती कई बार सट्टे के आरोप में जेल जा चुका है। अब महिलाएं इस कारोबार को आगे बढ़ाने में सहयोग कर रही हैं। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ 13जी एक्ट में केस दर्ज कर लिया है।

सट्टा कारोबार बना सोने का अंडा देने वाली मुर्गी

उत्तराखंड में सट्टे का कारोबार कई परिवारों के लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी बन गया है क्रिकेट में सट्टे से लेकर बाजार में रोज़ाना सट्टे का कारोबार अंजाम दिया जाता है उधम सिंह नगर,नैनीताल ,अल्मोड़ा ,देहरादून ,हरिद्वार जैसी जगह के आलावा पहाड़ी जनपदों में भी अब सट्टे का कारोबार अपनी पकड़ा बनाता हुआ नज़र आ रहा है रोज़ाना करोड़ो रूपए का सट्टा कारोबार देश भर में अंजाम दिया जाता है।

बाजार में सटोरिये रकम लगाए जाने के लिए हर जगह मौजूद रहते है। जिनके पास सट्टे की जानकारी रहती है और आसानी से सट्टे की रकम आने वाले नंबर पर लगा दी जाती है और नंबर आने पर लगायी गयी रकम का कई गुना पैसा दिया जाता है इसके आलावा बाजार में क्रिकेट पर सट्टा लगाए जाने वाले कई बुकी भी अपने काम को आसानी से अंजाम देते है, होटलो से लेकर उनकी जगह पर बुकी बड़े पैमाने पर सट्टे का कारोबार चला रहे है पुलिस ऐसा नहीं इनके खिलाफ कारवाही को अंजाम नहीं देती लेकिन इसके बाद फिर इस कारोबार को चलाये जाने वाले बुकी अपना काम शुरू कर देते है।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।