sachin congrats to virat for award :आइसीसी टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग

0
143

Sachin Congrats To Virat For Award :सचिन से आगे निकले विराट कोहली

इन दिनों विराट कोहली के सितारे इस कदर उन पर मेहरबान है मानो दिन में भी रात के जैसी जगमगाहट लिए हुए हो. कोहली क्रिकेट की दुनिया का वो नाम बनते जा रहे हैं जो दिग्गजों में शुमार होते हैं. और अनुष्का से शादी के बाद तो विराट कोहली पर क्रिकेट ने जैसे उपलब्धियों की सौगाद ही उन्हें दे दी हो. लगातार सभी के रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे विराट जैसे थमने का नाम नहीं ले रहे हों. क्रिकेट सम्राट सचिन का रिकॉर्ड तोड़ पाने का महारथ विराट को हासिल हुआ है. यही नहीं ICC के जो अवार्ड आज तक कोई नहीं ले पाया वो विराट के कहते में आ चुके हैं. हलाकि कल इन्हीं अवार्ड के चलते विराट के ट्विटर अकाउंट में भी फैंस के द्वारा काफी गहमागहमी रही लेकिन बावजूद इसके आज सभी की जुबान पर यही है कि ICC द्वारा कभी भी 4 खिताब एक साथ एक ही खिलाड़ी को दिए हों यह रिकॉर्ड भी विराट ने अपने खाते में जमा करवा लिया है. दुनिया के किसी भी क्रिकेटर को आइसीसी के 4 अवॉर्ड एक साथ नहीं मिले है. विराट कोहली आइसीसी के 4 अवॉर्ड एकसाथ पाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं. विराट के लिये यह एक और विश्व रिकॉर्ड है.

जहां भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने आइसीसी टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में 900 अंकों के आंकड़े तक पहुंच गए हैं, वहीं अब वो दूसरे ऐसे भारतीय हो गए हैं जिन्होंने आइसीसी रैंकिंग में 900 अंकों के आंकड़े को छुआ है. विराट से पहले यह आंकड़ा भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (916) ही छू पाए थे. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी अपने 22 सालों के लंबे करियर के दौरान भी कभी इस आंकड़ें को नहीं छु सके उनकी उच्चतम रेटिंग प्वाइंट 898 ही रहा. और शायद यही वजह है कि
विराट के इस आकड़े को अधिक महतवपूर्ण मन जा रहा है. सचिन तेंदुलकर ने विराट की इस शानदार उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई देते हुए जमकर उनकी तारीफ भी की है. सचिन तेंदुलनकर ने विराट को ट्विटर पर बधाई देते हुए लिखा कि, ‘इसमें कोई हैरानी नहीं हुई, आप इसके हकदार थे, बहुत बहुत बधाई।’

इस साल आइसीसी के सालाना अवॉर्ड्स में विराट कोहली का ही जलवा लगातार कायम रहा. विराट के 900 अंकों की रेटिंग से कुछ ही देर पहले विराट को ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर, वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब भी मिला. इसके अतिरिक्त उनकी काबिलियत के चलते ही वे आइसीसी की वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान भी चुने गए हैं.

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments